Kundli Tv- तो क्या इसलिए रात में नहीं छोड़ने चाहिए जूठे बर्तन !

Thursday, Dec 13, 2018 - 01:31 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू शास्त्रों में डेली रूटीन से संबंधित बहुत सारी परंपराएं बनाई गई हैं। जिन्हें फॉलो करने वाला हमेशा समृद्ध और खुशहाल जीवन जीता है। आज आधुनिकता की आंधी दौड़ में शामिल हुए लोग कह देते हैं की ये परंपराएं पुरानी और दकियानूसी हैं लेकिन ऐसा नहीं है इनके पीछे कोई ना कोई वैज्ञानिक आधार है। आज हम बात करेंगे जूठे बर्तनों की।

आपने देखा होगा बहुत सारे यंगस्टर्स की आदत होती है, जहां खाया वही बर्तन रख देते हैं। उन्हें रसोई में रखना या साफ करना वह जरूरी नहीं समझते। भोजन करने के बाद जूठे बर्तनों को वहीं छोड़कर उठने वाला व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं होता और देवी लक्ष्मी भी उससे दूर रहती हैं। सही जगह पर बर्तन रखने से शनि और चन्द्र के अशुभ प्रभाव भी दूर होते हैं।

रसोई को हमेशा साफ-सुथरा और व्यवस्थित करके रखना चाहिए। रात को सोने से पहले जूठे बर्तन अवश्य धो लेने चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह शुभ प्रभाव देता है और सभी देवी-देवता उस घर में वास करते हैं।

विज्ञान कहता है कि रात भर जिस घर में जूठे बर्तन पड़े रहते हैं वहां रोग कभी खत्म नहीं हो सकते क्योंकि जूठे बर्तनों में छोटे-छोटे बैक्टिरिया पैदा हो जाते हैं और रात भर में पड़े रहने से इनकी संख्या तेजी से बढ जाती है। सुबह इन्हें साफ करने पर भी इनमें बैक्टिरिया ज्यों के त्यों बने रहते हैं।
बढ़ाना चाहते हैं अपनी communication skill तो ये वीडियो ज़रूर देखें(video)

Niyati Bhandari

Advertising