शास्त्र बताते हैंं सोने का तरीका खोलता है आपके जीवन के गहरे राज

Saturday, Aug 15, 2020 - 04:32 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म से संबंधित ऐसे बहुत से शास्त्र है, जिसके माध्यम से हम इसके बारे में जान सकते हैं। इसमें देव-देवताओं के बारे में बहुत सी बातें वर्णित हैं। तो वहीं ऐसे भी कई शास्त्र हैं जो मानव जीवन से संबंधित है। हम जानते हैं ये जानने के बाद आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आया होगा कि भला कौन सा ऐसा शास्त्र है जिसमें न केवल बल्कि मानव जीवन के बारे में बताया गया है। तो बता दें भविष्य पुराण जैसे शास्त्रों में ऐसी जानकारी दी गई है। प्रचलित मान्यताओं के आधार पर इसमें बताया गया है कि कैसे किसी भी व्यक्ति के सोने के ढंग आदि से उसके बारे में जाना जा सकता है।

क्या आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं कि आपके सोने के ढंग से क्या पता चलता है या फिर आप किसी और के बारे में जानना चाहते हैं, तो चलिए आपकी इस इच्छा को पूरा करने के प्रयास करते हैं। 

पैरों को क्रॉस करके सोना-
शास्त्र ज्ञान कहता है कि जो व्यक्ति पीठ के बल पैरों को क्रास करके सोता है, उस व्यक्ति को भले-बुरे के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती। तो वहीं जीवन में सफलता पाने के लिए इन्हें हमेशा अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 

पैरों को फैलाकर सोना-
जो लोग पीठ के बल पर पैरों को फैला कर सोते हैं, वो अपने जीवन में स्वतंत्रता का अनुभव लेते हैं। कहने का भाव है कि ऐसे लोग स्वतंत्रता के साथ जीवन जीते हैं और हर काम को भी स्ट्रेस फ्री हो कर करते हैं। यही कारण है कि ऐसे जातक जीवन में कई उपलब्धियों को हासिल करते हैं। मगर जिन्हें सुख-सुविधाओं से कोई लगाव नहीं होता। इनके बारे में एक खास बात ये हैं कि इन्हें गॉसिप करना पसंद नहीं होता। 

शरीर को ढककर सोना-
कुछ लोगों को आदत होती है कि गर्मी सर्दी में अपने आप को पूरी तरह के ढककर सोते हैं। कहा जाता है ऐसे लोग बहुत शर्मीले स्वभाव के होते हैं। तो वहीं इन्हें डरपोक भी कहा जाता है। इनके मन में हर समय एक अनजाना सा भय इन्हें परेशान करता रहता है। इनके बारे में भी ये कहा जाता है कि ये अपने मन में कई राज दबा कर रखते हैं। 

एक तरफ करवट कर सोना-
इन सबके अलावा जो लोग एक ही तरफ करवट करके सोते हैं, ऐसे इंसान आत्मविश्वास से परिपूर्ण होते हैं। यह अपने द्वारा किए जाने वाले हर कार्य को छिपाकर रखने में विश्वास रखते हैं। अपने अच्छे कर्मों से ही ये जीवन में कई उपलब्धियां हासिल करते हैं।

Jyoti

Advertising