Skanda Sashti: आज करें ये चमत्कारी उपाय, मनचाही मनोकामना होगी पूरी

Sunday, Jul 23, 2023 - 07:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Skanda Sashti 2023: हिंदू पंचांग के मुताबिक हर महीने की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन स्कंद षष्ठी का व्रत रखा जाता है। इस माह ये व्रत 23 जुलाई को रखा जाएगा यानी की आज। आज के दिन भगवान शिव और मां गौरा के लाडले स्वामी कार्तिकेय की पूजा की जाती है। स्वामी कार्तिकेय का दूसरा नाम स्कन्द भी है इसलिए इस व्रत को स्कन्द षष्ठी कहते हैं। परिवार में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए और संतान सुख की प्राप्ति हेतु ये व्रत बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं चमत्कारी उपायों के बारे में ...

To get rid of the obstacles of child संतान की मंगलकामना के लिए
अगर संतान के जीवन में परेशानियां चल रही हैं तो इसे दूर करने के लिए स्वामी कार्तिकेय को लाल चंदन चढ़ाएं। ऐसा करने से संतान पर आया हुआ संकट टल जाता है।

To get success in career करियर में सफलता पाने के लिए
जीवन में करियर की राहों को आसान बनाने के लिए पार्वती नंदन को गन्ने का रस चढ़ाएं। ऐसा करने से जल्द ही तरक्की आपके कदम चूमेगी।

To cure diseases बीमारियों को दूर करने के लिए
अगर जीवन में बीमारियां दूर होने का नाम ही नहीं ले रही हैं तो भगवान मुरुगन यानि स्वामी कार्तिकेय को शहद का भोग लगाएं और बाद में उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

To make family life happy पारिवारिक जीवन सुखमय बनाने के लिए
घर में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए स्वामी भगवान कार्तिकेय पर चढ़ा कोई खिलौना किसी गरीब बच्चे को दें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली कठिनाइयां दूर हो जाती हैं और रिश्तों में मिठास बनी रहती है।

Chant this mantra today आज करें इस मंत्र का जाप हर मनोकामना होगी पूरी-
देव सेनापते स्कंद कार्तिकेय भवोद्भव कुमार गुह गांगेय शक्तिहस्त नमोस्तु ते
 

Niyati Bhandari

Advertising