दिल्ली में दिखी सिंदूर खेला की धूम, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Wednesday, Oct 09, 2019 - 04:58 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं बीते दिन देशभर में ज़ोरो-शोरों से दशहरा मनाया गया। जगह-जगह श्री राम के जयकारे लगे तो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाते हुए लंका के राजा रावण के पुतले जलाए गए। मगर इसी के साथ दूसरी तरफ़ कई जगहों पर सिंदूर खेला भी खेला गया। जिसकी कुछ खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं। तो चलिए नज़र डालते हैं इन खूबसूरत तस्वीरों पर। लेकिन इससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें सिंदू खेला की ये परंपरा बंगाल की है। बंगाल के लोग दशमी के दिन देवी दुर्गा के विसर्जन से पहल जमकर सिंदूर से खेलते हैं।

पौराणिक मान्यता के अनुसार दुर्गा पूजा के समय मां 10 दिनों के लिए अपने मायके आती हैं। ऐसे में लोग जगह-जगह पंडाल लगाकर इनकी आराधना करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि दूर-दूर से सिंदूर खेला की इस परंपरा में शामिल होने आते हैं।


बता दें 9 दिनों तक मां दुर्गा की खूब सेवा करने के बाद 10 वें दिन लोग उन्हें सजा धजाकर सिंदूर लगाकर ससुराल के लिए विदा करते हैं। शादी शुदा औरतों में एक-दूसरे के साथ सिंदूर खेलने की परंपरा है। धार्मिक मान्यता के अनुसार सिंदूर खेलने से सुहाग की आयु लंबी होती है।

परंपराओं के अनुसार नवरात्रि के दशमी के दिन मां दुर्गा का विसर्जन किया जाता है। इससे पहले उन्हें पूरी तरह से सजाया जाता पूरी प्रतिमा पर सिंदूर लगाया जाता है। फिर इन्हें मिठाई का भोग लगाकर लोगों में बांटा जाता है। इसके बाद शादी शुदा औरतें आपस में सिंदूर खेलती हैं।

सिंदूर खेलने के बाद मां दुर्गा को विसर्जन के लिए ले जाया जाता है। इस लोग जमकर नाचते झूमते हैं और मां दुर्गा को विदाई देते हैं।

 

Jyoti

Advertising