महिलाएं इस तरह कभी न लगाएं सिंदूर, वरना कुछ भी हो सकता है बुरा

Wednesday, Aug 02, 2017 - 10:53 PM (IST)

नई दिल्लीः  धर्म में सिंदूर का काफी महत्व होता है। ये महिलाओं के लिए सुहाग की निशानी होती है। हर शादीशुदा महिला सिंदूर को माथे पर लगाती ही हैं। मान्यताओं के अनुसार, सिंदूर नहीं लगाना अशुभ माना गया है। 

कई दफा सिंदूर को माथे पर लगाने के चक्कर में कई बार जल्दबाजी या अनजाने में महिलाएं कई गलतियां कर बैठती हैं। यह उनपर और पति पर गलत असर करता है। सिंदूर लगाने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ प्वाइंट्स बता रहे हैं। 
 

माथे पर सिंदूर लगाते वक्त महिलाओं को काफी सावधानी बरतनी चाहिए। यह तय करना चाहिए कि सिंदूर माथे के बीचों बीच ही लगाया जाए। यदि किनारे पर कोई महिला सिंदूर लगाती है तो माना गया है कि पति  से लड़ाई होने लगती हैं और पति से रिश्ते में हमेशा तनाव रहता है। मान्यताओं के मुताबिक, सिंदूर को हमेशा माथे पर लंबा लगाना चाहिए।
 

छिपा कर लगाया गया सिंदूर महिला के पति पर असर करता है। कहा जाता है समाज धीरे धीरे ऐसे महिलाओं के पति से दूर होने लगता है। हालांकि, हम ये नहीं कह रहे कि एेसा करने से पूर्णतः आपको यही फल की प्राप्ति होगी। ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं  पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया  गया है। 
 

Advertising