कोरोना से प्रभावित हुआ पंजाब का प्रसिद्ध सोडल मेला, Online हो सकते हैं बाबा के दर्शन

Sunday, Aug 30, 2020 - 03:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देश के हर हिस्से में भगवान को समर्पित प्राचीन मंदिर दो धार्मिक स्थान स्थित है। पंजाब की बात करें तो यहां पर देवी मां के शक्तिपीठों के अलावा भी कई रहस्यमयी प्राचीन मंदिर है। इन्हीं में से एक है श्री सिद्ध बाबा सोडल मंदिर जो पंजाब के इतिहास का अभिन्न अंग माना जाता है। यहां की लोक प्रचलित मान्यताओं के अनुसार यह मंदिर लगभग 300 वर्ष पुराना है, जिस कारण है ना केवल पंजाब पल की विश्व विख्यात माना जाता है। साथ ही यह भी बताया जाता है कि इस मंदिर का इतिहास चड्ढा कारण आदि बिरादरी के जठेरों यानि बड़े बुजुर्गों के साथ जुड़ा हुआ है।

इस मंदिर में प्रत्येक वर्ष मेले का आयोजन होता है। यूं तो मेले की अवधि मुख्य रूप से 3 दिन की होती है परंतु श्री शुद्ध सिद्ध बाबा सोडल के भक्तों की भीड़ लगभग 7 से 8 दिन तक नजर आती है। मगर इस बार कोरोना वैश्विक महामारी के चलते देशभर में मनाए जाने वाला हर त्योहार प्रभावित हुआ है इसी बीच अब पंजाब में होने वाले श्री सिद्ध बाबा सोडल मेले को भी रद्द कर दिया गया है। मगर मंदिर की समिति ने मेले में शामिल होने का एक अलग तरीका सोच लिया है। जी हां समिति द्वारा बताया गया कि इस बार सोडल के मेले में  श्रद्धालुओं को ऑनलाइन शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। 


मंदिर के उपमंडल मैजिस्ट्रेट राहुल सिंधु उापयुक्त, पुलिस गुरमीत सिंह,अतिरिक्त उपायुक्त पुलिस वत्सला गुप्ता और सहायक आयुक्त के प्रतिनिधियों के साथ की गई बैठक में समिति द्वारा यह फैसला लिया गया है कि इस बार सिद्ध बाबा सोडल जी का सालाना मेला नहीं करवाया जाएगा क्योंकि इस ऐतिहासिक मेले के दौरान लाखों की तादाद में श्रद्धालु अपनी श्रद्धा बाबा सोडल को अर्पित करने के लिए आते है जिस दौरान यहां पैर तक रखने की जगह नहीं नसीब होती। ऐसे में बाबा सोडल के श्रद्धालुओं या भक्तों के लिए मेरे का सीधा प्रसारण करवाए जाने का आइडिया सोचा गया। बता दें इस दौरान अगर कोई श्रद्धालु चढ़ावा चढ़ाना चाहे तो वह ऑनलाइन ट्रस्ट के खातों में अपनी दान राशि भेज सकता है। 

Jyoti

Advertising