खत्म होगा भक्तों का लंबा इंतज़ार, अब अक्टूबर में खुलेंगे श्रीनाथ मंदिर के कपाट

Saturday, Sep 12, 2020 - 01:33 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं कि अनलॉक शुरू होने के बाद धीरे-धीरे देश भर में स्थित तमाम धार्मिक स्थल खुलने शुरू हो गए हैं। अभी तक इसी सूची में कई बड़े-बड़े नाम शामिल हो चुके हैं, जिनके कपाट आम लोगों को लिए खोल दिए गए हैं। इसी बीच अब खबर सामने आई राजस्थान के राजसमंद जिले में पुष्टीमागीर्य वल्लभ संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ श्रीनाथजी मंदिर में श्रद्धालु आने वाली 1 अक्टूबर से दर्शन कर पाएंगे। सूत्रों की मानें तो देश में प्रसिद्ध कृष्ण तीर्थधाम से एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है, जिसके माध्यम से यहां आने के लिए रेलवे में एडवांस बुकिंग की जा सकेगी। 

बता दें जहा एक तरफ़ राज्य सरकार के द्वारा यहां के मंदिर के पट 7 सितंबर को खोले गए हैं, तो वहीं मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्णधामों में शुमार नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर, चारभुजाजी तथा कांकरोली स्थित द्वारिकाधीश मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए खोलने पर फैसले को लेकर राज्य सरकार ने जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल के निदेर्श पर कमेटी बनाई। जिसके बाद कमेटी ने तीनों ही मंदिर का दौरान किया तथा इनके खोले जाने को लेकर समीक्षा दी।

मगर इस दौरान उन्होंने कहा कि 07 सितंबर की बजाए इन मंदिरों के श्रद्धालुओं के लिए 01 अक्टूूबर से खोलना सुरक्षित रहेगा। बता दें मंदिर में जाने के लिए भक्तों के पहले से एडवांस बुकिंग करनी होगी। 


इस कमेटी ने तीनों ही मंदिरों का दौरा कर उन्हें दर्शनार्थियों के लिए खोले जाने को लेकर समीक्षा की। जिसके बाद तय किया गया है कि अभी सात सितम्बर की बजाय इन मंदिरों को दर्शनार्थियों के लिए एक अक्टूबर से ही खोला जाना सुरक्षित रहेगा। दर्शन के लिए एडवांस बुकिंग करनी होगी। 

गौरतलब है कि श्रीनाथजी मंदिर में आमतौर पर 7 तथा विशेष महोत्सवों के दौरान 8 दर्शन प्रतिदिन होते हैं। मगर कोरोना के चलते 1 अक्टूबर से मंदिर में प्रतिदिन 3 ही दर्शन होंगे। जिसमें सुबह मंगला आरती, राजभोग तथा शाम की आरती शामिल हैं।

Jyoti

Advertising