एक ही बार में हो जाएंगी आधी से ज्यादा परेशानियां हल, बस करना होगा ये

Friday, May 03, 2019 - 03:46 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
श्रीमद्भगवतगीता में ऐसे कई बातें बताई गई है जिनका मानव जीवन में बहुत महत्व है। इनमें से कुछ तो ऐसे उपदेश हैं जिनमें मनुष्य जीवन के हर पहलू छिपा हुआ है। इतना ही नहीं इसमें व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक और उसके बाद के चक्र के बारे में भी वर्णन मिलता है। आज हम आपको श्रीमद्भगवतगीता में दिए गए ऐसे ही 5 अनमोल वचनों के बारे में बताएंगे जो आपके जिंदगी के हर मोड़ पर आपके काम आएंगे। इतना ही नहीं इन्हें अपने जीवन में अपनाने से लाइफ में आधी से ज्यादा परेशानियां हल हो जाती हैं।
 
श्रीमद्भगवतगीता के अनुसार जो लोग बिना किसी वजह हर किसी पर संदेह यानि शक करते रहते हैं वो कभी खुश नहीं रहते। कहा जाता बिना मतलब अपनों पर शक करने से रिश्‍तों में कड़वाहट पैदा होती है।

गीता में श्रीकृष्ण ने बताया है कि वासना,गुस्‍सा और लालच- ये तीनों नरक का द्वार हैं। तो अगर आपको अपने जीवन में हमेशा खुश और सुखी रहना है तो आज के आज ही इन तीनों चीज़ों से दूरी बना लें।

श्रीमद्भगवतगीता में बताया गया है कि जो जीव जन्‍म लेता है उसकी मृत्‍यु निश्चित है। इसलिए कभी इस शोक या पछतावा नहीं करना चाहिए।

इसमें बताया है कि व्‍यक्ति बुद्धिमान को समाज की भलाई के लिए काम करना चाहिए। ऐसे व्‍यक्ति को बिना अपना स्‍वार्थ सोचे समाज के लिए भी योगदान देना चाहिए।

इन सभी उपदेशों में एक यह है कि जो व्‍यक्ति भगवान को याद करते हुए अपनी आखिरी सांसें लेता है वह सीधा भगवान के धाम को प्राप्‍त होता है।

Jyoti

Advertising