Shri Swaminarayan Mandir: अबूधाबी में हिंदू मंदिर का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Wednesday, Feb 14, 2024 - 06:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अबूधाबी (ए.एन.आई.): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी में हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए जमीन देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का मंगलवार को आभार जताया और कहा कि यह भारत के प्रति उनकी आत्मीयता को दर्शाता है। मोदी बुधवार को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बी.ए.पी.एस.) मंदिर का उद्घाटन करेंगे जो अबूधाबी में पत्थरों से बना पहला हिंदू मंदिर होगा। 

दुबई-अबूधाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखाह में स्थित बी.ए.पी.एस. हिंदू मंदिर का निर्माण लगभग 27 एकड़ क्षेत्र में हुआ है और निर्माण कार्य 2019 से जारी है। मंदिर के लिए भूमि यू.ए.ई. सरकार ने दान दी। उन्होंने कहा कि बी.ए.पी.एस. मंदिर का निर्माण आपके सहयोग के बिना संभव नहीं होता। मोदी ने याद किया कि राष्ट्रपति शेख मोहम्मद के साथ उनकी पहली मुलाकात में उन्होंने केवल मंदिर के लिए भूमि की बात की थी और उन्होंने किस तरह तत्काल प्रतिक्रिया दी। 

यू.ए.ई. से निवेश, व्यापार व यू.पी.आई. इंटरलिंंकिंग सहित 9 समझौते
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में दोनों देशों में एक द्विपक्षीय निवेश संधि समेत कई समझौतों पर दस्तखत हुए। 

दोनों नेताओं की उपस्थिति में द्विपक्षीय निवेश संधि, इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति-पत्र और भारत-पश्चिम एशिया आर्थिक कॉरिडोर पर भारत और यू.ए.ई. के बीच अंतर-सरकारी रूपरेखा समझौते समेत 9 करार हुए। अन्य समझौतों में डिजिटल अवसंरचना परियोजनाओं में घरेलू डैबिट/क्रैडिट कार्ड-रूपे (भारत) और जे.ए.वाई.डब्ल्यू.ए.एन. (यू.ए.ई.) को इंटर-लिंक करने पर एक समझौता शामिल है। 

Prachi Sharma

Advertising