Shri Sidh Baba Keshav Nath ji: श्री सिद्ध ‘बाबा केशव नाथ जी’ (जठेरे) की अमर कथा

Saturday, Feb 12, 2022 - 11:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mandir Shri Sidh Baba Keshav Nath ji Jathere: इस संसार में समय-समय पर अनेक ऋषि-मुनि सिद्ध और तपस्वी हुए हैं, जिन्होंने लोगों को अच्छे कर्म करने की प्रेरणा देकर सुगम एवं प्रभु भक्ति का मार्ग सुझाया। सिरसा के इलाके में दुर्भिक्ष तथा रहन-सहन अनुकूल न होने के कारण महेंद्रू बाहरी बिरादरी के पूर्वज वह स्थल छोड़कर अपने काफिले के रूप में पुरानी जरनैली वाली सड़क से होते हुए जालंधर की तरफ बढ़े। काफिले के नगर में प्रवेश करने से पहले उस स्थान पर रुके जो आजकल शेर सिंह कालोनी, बस्ती पीरदाद के नाम से विख्यात है तथा महेंद्रू बाहरी बिरादरी के पवित्र स्थान के तौर पर पूज्य है। बिरादरी के बुजुर्ग ने जिस मोहल्ले को आबाद किया वह अब महेंद्रू मोहल्ले के नाम से प्रसिद्ध है।

इस सुसमृद्ध काफिले के साथ रिद्धियों-सिद्धियों के मालिक पूर्ण कर्मयोगी एवं महेंद्रू-बाहरी कुल के गुरुदेव सिद्ध श्री बाबा केशव नाथ जी भी पधारे थे। इनका तप तेज इतना था कि जो भी इनके संपर्क में आता नतमस्तक हुए बिना न रहता। 

जो शब्द इनके मुख से निकलता वह पूरा हो कर ही रहता था। बाबा जी यहां अपना आश्रम बना कर प्रभु भक्ति में जीवन बिताने लगे। 
यूं तो हर मास की शुदी दशमी तिथि को बिरादरी के सदस्य अपने नवजात शिशुओं के पेहनी (नया चोला धारण करने की रस्म) के लिए यहां आते परंतु माघ शुदी दशमी वाले दिन पेहनी के संस्कार का अपना ही महत्व था। यह स्थान विशेष धार्मिक स्थान के नाते देश भर में प्रसिद्ध हो गया। 

वर्तमान में इस स्थान का पुन: जीर्णोद्धार हो रहा है। पवित्र समाधि के स्थान के निकट एक प्राचीन कुआं भी था जिसका पानी पवित्र समाधि के निर्माण काल में सूख जाने के कारण उसे पूर (बंद) दिया गया था, उसी स्थान पर एक तालाब का निर्माण किया गया। 
जो लोग बाहर रहते हैं, वे भी प्रथा के अनुसार पेहनी के वस्त्र बाबा जी के पवित्र जल से स्पर्श करके मंगवा कर धार्मिक रीतिपूर्वक नवजात शिशुओं को पहनाते हैं। 

मन्दिर का विस्तार करने में प्रधान स्व. श्री धर्म पाल महेंद्रू, स्व. एडवोकेट डी. एन. बाहरी, स्व. रोशन लाल महेंद्रू, स्व. श्री शिव पाल महेंद्रू, स्व.राममूर्ति महेंद्रू ने बहुमूल्य सहयोग दिया।

वर्तमान प्रधान श्री अरुण बाहरी के अनुसार हर वर्ष बाबा जी का वार्षिक मेला माघ शुदी दसवीं को बाबा जी के समाधि स्थल मंदिर श्री सिद्ध बाबा केशव नाथ जी (जठेरे) महेंद्रू बाहरी बिरादरी सभा, शेर सिंह कालोनी, बस्ती पीरदाद रोड, जालंधर शहर में मनाया जाता है।

Niyati Bhandari

Advertising