मानो या न मानो: आप सभी दूध में धुले हैं

Monday, Aug 15, 2022 - 12:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आप सभी दूध में धुले हैं यानी आप शुद्ध हैं। यह इतनी सुंदर अभिव्यक्ति है लेकिन किसी को ताना देने के लिए इस्तेमाल की जाती है। जब काले तिल को धोया जाता है तो यह सफेद हो जाता है। उसी तरह, हमारी गलतियां और पाप बाहरी हैं, उन्हें प्राणायाम, ध्यान, सेवा और उत्तम विचारों से दूर रखें। बस उन्हें अच्छी तरह से धो लें।


आयुर्वेद और योगासन के माध्यम से शरीर शुद्ध हो जाता है। प्राणायाम के माध्यम से मन, प्राण शुद्ध हो जाते हैं स्थिर हो जाते हैं और छटपटाहट से मुक्त हो जाते हैं। और चित्त (स्मृति), मल (अव्यावहारिकता), आवरण (भ्रम) और विक्षेप (भ्रम/अस्थिरता) दूर हो जाएंगे। कीर्तन और भजन के माध्यम से मन और भावनाओं को शुद्ध किया जाता है। ज्ञान से बुद्धि शुद्ध होती है।

आत्म शुद्धि के लिए व्यक्ति को ध्यान करना चाहिए। जिस तरह भोजन शरीर के लिए पोषण है, उसी तरह ध्यान को आत्मा का पोषण मानना चाहिए। थोड़े समय के लिए बैठें और शांत हो जाएं, आपको अद्भुत आत्मविश्वास मिलेगा।



दान के माध्यम से धन की शुद्धि होती है। हमें अपनी आय का दो, तीन, पांच या अधिकतम दस प्रतिशत समाज के लिए और दूसरों के लिए काम में लाना चाहिए।

फिर भोजन की शुद्धि के लिए हमारे समाज में एक और परंपरा है- अन्न शुद्धि, जहां भोजन पर थोड़ी मात्रा में घी डाला जाता था, सिर्फ एक बूंद, इसलिए कि यह भोजन को शुद्ध करता है। सेवा कर्म को शुद्ध करती है। सभी के लिए सेवा करना महत्वपूर्ण है।  अपने घर के भीतर और शहर में स्वच्छता बनाए रखें। पेड़ लगाएं। प्रार्थना करें। आपके दिल की पुकार सुनी जाएगी। प्रार्थना के साथ-साथ अपना कर्तव्य निभाते रहें।

- श्री श्री रविशंकर

Niyati Bhandari

Advertising