श्रावण पूर्णिमा के दिन आप भी उठा सकते हैं पूरे सावन मास का लाभ

Monday, Aug 03, 2020 - 03:41 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रावण पूर्णिमा के दिन के साथ आज इस साल यानि 2020 वर्ष के सावन माह समापन हो गया है। ऐसे में आज सुबह से हर कोई भोलेनाथ को प्रसन्न करने में लगा है। प्रत्येक व्यक्ति की यही इच्छा है कि सावन का माह खत्म होने से पहले भगवान शिव की कृपा प्राप्त कर ली जाए। तो अगर आपके मन में भी ऐसे ख्याल हैं और आप शिव जो खुश कर उनकी कृपा के पात्र बनना चाहते हैं, तो आगे जाने कि आज श्रावण पूर्णिमा का दिन खत्म होने से पहले पहले आपको कौन से साधारण से उपाय करने हैं। 

इतना तो लगभग सभी लोग जानते होंगे कि भगवान शंकर तो बिल्व पत्र तथा धतूरा आदि कितना प्रिय है, भगवान शंकर को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका यही है कि इन्हें पूरा श्रद्धा भाव से बिल्व पत्र अर्पित करें। 

अब जानते हैं कौन-कौन से अन्य उपायों करने से महादेव को खुश किया जा सकता है- 
शिव पुराण की मानें तो भगवान शंकर को चावल के दाने अर्पित करने बहुत अच्छा माना जाता है। मगर इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि चावल का कोई भी दाना टूटा हुआ ने हो वरना पूजा निष्फल होती। ज्योतिषी बताते हैं किशिव जी के पूजा में से चावल के दानों का होना अति आवश्यक होता है।  

भगवान शिव को कलश की शीतल जलधारा भी अधिक प्रसन्न करती है। 


देवों के देव महादेल दूध, दही, घी, शहद और गन्ने का रस भी अति प्रिय है। इसलिए सावन के पूरे माह इन पर ये चीज़ें अर्पित करनी चाहिए। खासतौर पर अगर सावन के माह में ऐसा न कर पाएं तो कम से कम श्रावण पूर्णिमा के दिन ऐसा ज़रूर करें।

इसके साथ ही शिव जी को जौ अर्पित करें, मान्यता है इन्हें जौ अर्पित करने से मनुष्य की सभी तरह की इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

इन सब के अतिरिक्त आज शाम को शिवलिंग के समक्ष दीपक जलाकर उनकी आरती का गुणगान करें, इससे तमाम तरह की धन संपदा से जुड़ी इच्छाएं पूर्ण होंगी।  

Jyoti

Advertising