विज्ञान या चमत्कार: साल दर साल बढ़ते जा रहे हैं यह शिवलिंग

Monday, Mar 04, 2024 - 09:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shiva Temple: सनातन धर्म में देवी-देवताओं की पूजा प्रतिमाओं के रूप में होती है लेकिन भगवान शिव निंरकार और ओंकार स्वरूप हैं इसलिए उनका पूजन लिंग रूप में होता है। संपूर्ण विश्व में बहुत सारे शिवलिंग हैं, जिनका पूजन संपूर्ण विधि-विधान से होता है। जो लोगों की आस्था के भी प्रतीक हैं लेकिन भारत में बहुत सारे ऐसे शिवलिंग हैं। जिन्हें चमत्कारी माना जाता है क्योंकि उन पर प्रकृति रूप से भगवान शिव की कृपा बरसती है जैसे कुछ शिवलिंग का आकार स्वयं ही बढ़ता जाता है और कुछ पर प्रकृति तौर पर जल की धारा प्रवाहित होती है। इसे आप विज्ञान कहेंगे या चमत्कार यह आप पर निर्भर करता है। आईए जानें उन शिवलिंग के बारे में- 

Paudiwala Shiv Temple Khajurna Himachal Pradesh पौड़ी वाला शिव मंदिर (हिमाचल प्रदेश): अमरता प्राप्त करने के लिए रावण ने इस मंदिर में बनाई थी सीढ़ी। महाशिवरात्रि पर लगता है मेला।

Shri Tilbhandeshwar Mahadev Kashi बाबा तिलभांडेश्वर (काशी): तिल के समान बढ़ रहा है, इस मंदिर में स्थित शिवलिंग का आकार।

Murudeshwar Mahadev Godhra मृदेश्वर महादेव (गोधरा): हर साल चावल के समान बढ़ रहा है इस शिवलिंग का आकार। जिस दिन ये शिवलिंग धरती में समा जाएंगे, उस दिन होगी बडी़ तबाही।

Matangeshwar Shivling Khajuraho मतंगेश्वर शिवलिंग (खजुराहो): इस शिवलिंग का आकार धरती के ऊपर और नीचे हर साल बढ़ रहा है।

Bhuteshwar Mahadev Chhattisgarh भूतेश्वर महादेव (छत्तीसगढ़): कहते हैं आज से कुछ वर्ष पहले भूतेश्वर महादेव एक छोटे से टीले के रुप में थे। 

Niyati Bhandari

Advertising