सोम प्रदोष व्रत:  बिज़नेस ले लेकर घर की सुख-समृद्धि में होगी बढ़ोतरी, राशि अनुसार करें ये काम

Monday, Dec 09, 2019 - 11:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज यानि मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को सोम प्रदोष व्रत मनाया जा रहा है। शास्त्रों के अनुसार दिन के अनुसार प्रदोष व्रत को नाम दिया जाता है। सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष के नाम से जाना जाता है। प्रत्येक माह में आने वाले प्रदोष व्रत पर भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने का विधान। मान्यता है इस दिन व्रत पूजन करने से सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है तथा जीवन में वैभव की प्राप्ति होती है। बता दें इस दिन शिव जी की पूजा ररात्रि के प्रथम प्रहर, यानि शाम के समय सूर्यास्त के बाद के समय जिस प्रदोष काल कहा जाता में करनी लाभदायक मानी जाती है। कहा जाता है त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आज इस शुभ व पावन दिन हम आपको बताने जा रहे राशि  अनुसार आपको क्या करना चाहिए।

मेष राशि 
मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए शादी में प्यार को बरकरार रखने के लिए दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

वृष राशि
बिज़नेस की बढ़ोतरी के लिए रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। और इसके बींचो-बीच घी का एक दीपक जलाएं।

मिथुन राशि
प्रत्येक काम में सफलता पाने के लिए बेल पत्र से भगवान शंकर का पूजन करें तथा शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते समय “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप जरूर करें।

कर्क राशि
शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए या किसी बहुत पुराने में फंसे मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए शिवलिंग पर “ॐ नमः शिवाय” बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं।

सिंह राशि
इस राशि के किसी भी जातक को अगर कोई भय सता रहा हो वो शाम के समय शिव जी की प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके उस पर बैठ जाएं और रुद्राक्ष या चंदन की माला से “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें।

कन्या राशि
घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराकर, बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिलाएं।

तुला राशि
मानसिक रूप से तनाव से ग्रस्त इंसान अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा लाने के लिए सुबह के समय भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। ध्यान रहे आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ़ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक सामने। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल “ॐ” शब्द का तेज आवाज़ में गहरी सांस लेकर उच्चारण करें।

वृश्चिक राशि
बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुबह स्नान आदि रोज़मर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आस-पास किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

धनु राशि
समाज में अपना प्रभाव बनाए रखने के लिए बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं तथा उसका विधि-विधान से पूजन करें। बाद में इस शिवलिंग को शिव मंदिर में जाकर रख आएं।

मकर राशि
घर की खुशहाली के लिए सुबह स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। संभव हो तो शाम के समय फिर से स्नान करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं, नहीं तो हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर और सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें।
 

कुंभ राशि
धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए सोम प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लेकर उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ा दें तथा बाकी चावलों को किसी जरूरतमंद में बांट दें।

मीन राशि
इस राशि के जातक को या फिर उसके किसी परिवार के किसी भी सदस्य को कोई पुरानी बीमारी हो तो शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

मंत्र-
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

Jyoti

Advertising