शास्त्र ज्ञान: दूसरों के कंधे पर रखकर बंदूक चलाने वालों का होता है ऐसा अंजाम

Tuesday, Jun 16, 2020 - 03:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के शास्त्रों में ऐसी बहुत सी बातें बताई गई बातों को अपनाने में आज कल के युवाओं की शर्म महसूस होती है क्योंकि उन्हें तो अपने जीवन में क्लासी और मार्डन दिखना है। मगर इन सब बातों के चलते वो अपने जीवन को अच्छा बनाने के चक्कर में खुद ही परेशानियों से घिरा हुआ बना लेतेे हैं। ऐसे काम करते हैं जिन्हें करने से उनकी लाइफ अचानक से ऐसे खराब होती है कि वो समझ ही नहीं पाते। तब ऐसे में हालातों में उनके दिमाग में आता है कि भला कैसे अपनी बिगड़ते जीवन को अच्छी और नई दिशा दी जाए? बता दें आपके इस प्रश्न का उत्तर हमारे पास है। जी हां, हम आपको बताएंगे धार्मिक पुराणों में बताई गई ऐसी बातें जिनके बारे में जानने के लिए आपको किसी भारी व बड़े ग्रंथ को खुद से पढ़ना नहीं होगा, बल्कि हमारे आर्टिकल में आगे बताई जाने वाली बातों को अच्छे से पढ़ना होगा। 

बता दें जिस ग्रंथ के बारे में हम बात कर रहे हैं, वो है विष्णु जी को समर्पित गरुड़ पुराण। ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि इसमें केवल मृत्यु से जुड़ी बातें ही लिखी गई है परंतु ऐसा नहीं है, इसमें मानव जीवन से जुड़ी और भी कई बातों का विवारण किया गया है। चलिए जानते क्या है वो बातें, जिन्हें करने वालों को कभी जीवन में सफलता प्राप्त नहीं होती। 

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों के स्वभाव में होता है कि वह दूसरों को अक्सर पैसे उधार देते रहते हैं। कुछ लोग तो ये भी जानने की कोशिश नहीं करते कि सामने वालो को वाकई में पैसों की ज़रूरत है भी या नहीं। इसी के चलते पैसे उधार मांगने वाला व्यक्ति ऐसे लोगों का फायदा उठा लेता है। इतना नहीं अपने इसी स्वभाव के कारण ऐसे लोग अपनी कम आय होने पर भी दूसरों को दान या पैसे देते रहते हैं। जिस कारण वे हमेशा अपने जीवन में दुखी रहते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार किसी व्यक्ति को अपनी क्षमता से ज्यादा किसी को दान नहीं देना चाहिए।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते है जो धन और सुख-सुविधा से संपन्न होने के बावजूद कंजूस बने रहते हैं उन्हें समाज में ज्यादा मान-सम्मान नहीं मिलता। 

धार्मिक पुराणों के अनुसार जिनके अंदर अच्छे संस्कार नहीं होते, उन्हें कभी मान-सम्मान प्राप्त नहीं होता। इसलिए माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों को संस्कारी संतान बनाएं वरना उनकी संतान की वजह से समाज में उन्हें ही अपमानित होना पड़ सकता है। 

बुरी संगति का परिणाम हमेशा बुरा ही मिलता है। ऐसे में जो लोग गलत लोगों की संगत में रहते हैं उन्हें कभी भी मान सम्मान नहीं मिलता है।

दूसरों का बुरा सोचने वालों को भी समाज में मान-सम्मान प्राप्त नहीं हो पाता। इसलिए दूसरों का नुकसान कर अपना फायदा कभी नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में ऐसे लोगों का अंजाम बहुत ही बुरा बताया गया है। 

Jyoti

Advertising