कुष्मांडा माता के जयकारे से गूंजे मंदिर, आज होगी स्कंदमाता की पूजा

Friday, Sep 30, 2022 - 12:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली:
राजधानी में नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा देवी की पूजा विधि-विधान से मंदिरों में की गई। मालूम हो कि देवी कूष्मांडा सूर्यमंडल के भीतर रहने वाली हैं जोकि आदिशक्ति के भी नाम से जानी जाती हैं। मां को प्रसन्न करने के लिए भक्तों ने उन्हें सूखे मेवे व फलों का भोग लगाया। सूर्य के समान दैदीप्यमान इनके अंग पर पीले रंग के वस्त्र शोभा को ओर अधिक बढ़ा देते हैं। शुक्रवार को मोक्ष के द्वार खोलने वाली मां स्कंदमाता के माता के स्वरूप के दर्शन होंगे। मां दुर्गा का यह पांचवां स्वरूप है और उनकी पूजा नवरात्रि के पांचवें दिन की जाती है। मां स्कंदमाता समस्त इच्छाओं को पूरी करने वाली हैं। 


1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

बता दें कि मां कूष्मांडा देवी देवी को प्रसन्न करने के लिए झंडेवाला देवी मंदिर में विधिपूर्वक पूजा-अर्चना विधिपूर्वक की गई। मंदिर में हजारों लोगों ने मां के दिव्य रूप के दर्शन किए। वहीं छतरपुर मंदिर में मां कात्यायनी के दर्शनों के लिए भक्तगण रात से ही लाइनों में लग गए। मंदिर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, वहीं भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है। जबकि कालकाजी मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों के लिए मां का भंडारा बैठकर खाने की व्यवस्था की गई है। यहां रोजाना विधिपूर्वक मां का श्रृंगार किया जा रहा है और पूरे मंदिर को पुष्पों से सजाया गया है। कालकाजी मंदिर में दिल्ली ही नहीं बल्कि शक्तिपीठ होने की वजह से दूर-दूर से भक्त दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। 

Jyoti

Advertising