Shardiya Navratri: शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले कर लें ये काम, माता रानी करेंगी हर मनोकामना पूरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 07:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shardiya Navratri 2024: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि को प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है। इस पर्व का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के दिनों में लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूजा, अनुष्ठान, व्रत और उपवास करते हैं। 9 दिन माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा करने से मां दुर्गा का आशीर्वाद बना रहता है। नवरात्रि के पहले दिन लोग मंदिरों और घरों में कलश स्थापना करते हैं। कहा जाता है कि अगर कलश स्थापना से पहले यह काम कर लिए जाएं तो माता रानी की कृपा से जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति भी होती है। तो आइए जानते हैं वो कौन से काम हैं, जो कलश स्थापना से पहले करने चाहिए।

PunjabKesari Shardiya Navratri

घर की सजावट
कलश स्थापना से पहले अपने घर की साफ-सफाई करने के बाद साज-सजावट की चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई होती है और सारी सजावट की चीजें होती है। उस घर में मां दुर्गा के साथ-साथ माता लक्ष्मी का भी वास होता है।

PunjabKesari Shardiya Navratri

पर्दों को भी करें साफ
नवरात्रि के शुरू होने से पहले घर के सोफे कवर और पर्दों को साफ या बदलना चाहिए। साथ ही घर के खिड़की, दरवाजों को भी अच्छे से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से मां प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं।
PunjabKesari Shardiya Navratri
 

बाथरूम की सफाई
घर के साथ-साथ बाथरूम की सफाई का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में बाथरूम का खास महत्व है इसलिए नवरात्रि की शुरुआत होने से पहले बाथरूम की अच्छे से सफाई करें।

PunjabKesari Shardiya Navratri

रसोई की सफाई
वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि घर की रसोई साफ होगी तभी यहां पर मां अन्नपूर्णा ठहरेंगी इसलिए नवरात्रि के शुरू होने से पहले घर की किचन को अच्छे से बेकिंग सोडा और सिरका के साथ साफ करें। ऐसा करने से घर में मां दुर्गा के साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहेगी।

PunjabKesari Shardiya Navratri

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News