आध्यात्मिक आयोजन के रूप में उभरा नवरात्र प्रभात फेरी कार्यक्रम

Wednesday, Oct 13, 2021 - 01:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कटड़ा, (अमित): कटड़ा शहर श्री माता वैष्णो देवी मंदिर का आधार, नवरात्रों के दौरान प्रतिदिन प्रभात फेरी का साक्षी रहा है और यह नवरात्र महोत्सव-2021 की एक आध्यात्मिक घटना के रूप में उभरा है, क्योंकि यह सीधे मां वैष्णो देवी की भक्ति से जुड़ता है। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि बहुत समय पहले भारत के अतीत के दौरान, गांवों के लोग सूरज की किरणों से पहले सुबह जल्दी उठते थे और गांव के चक्कर लगाते और भजन गाते थे। 

ऐसा माना जाता है कि प्रभात फेरी अच्छी आत्माओं का आह्वान करती है और बुरी आत्माओं का पीछा करती हैं। भक्तों और स्थानीय लोगों सहित नागरिक और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रभात फेरी में भाग लिया, जिसे प्रभात फेरी के जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन द्वारा एसएमवीडी श्राइन बोर्ड, जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के सक्रिय समर्थन से आयोजित किया गया।

वहीं 6 वें नवरात्र के अवसर पर अजय शर्मा सहायक कार्यपालक अभियंता ने अश्विनी कटोच प्रमुख शिक्षाविद् एवं सामाजिक कार्यकर्ता, शिव कुमार शर्मा पूर्व अध्यक्ष होटल एंड रैस्टोरैंट एसोसिएशन ऑफ कटड़ा एवं धर्मवीर हुडा प्रमुख पर्यटन नेता की उपस्थिति में लाल रिबन काटकर और हरे नारियल तोड़कर प्रभात फेरी का उद्घाटन किया एवं उसे जम्मू-कश्मीर की समृद्ध धार्मिक संस्कृति को दर्शाते हुए बस स्टैंड कटड़ा से रवाना किया। प्रभात फेरी शिव मंदिर, बाण गंगा रोड, योगाश्रम, हनुमान मंदिर, शीतला माता मंदिर से होते हुए बस स्टैंड पर समाप्त हुई।

राजस्थान, हिमाचल, उड़ीसा और जम्मू-कश्मीर के आरओबी समूह ने दुर्गा दास के नेतृत्व में प्रभात फेरी में भाग लिया। आज बलदेव और चिंतामणि मोहल्ला का समूह नवरात्र उत्सव प्रभात फेरी में शामिल हुआ और उसमें और उत्साह का संचार किया। इसके उपाध्यक्ष बाबू राम, रतन चंद और अन्य सदस्यों के नेतृत्व में वरिष्ठ नागरिक मंच भी नवरात्र उत्सव प्रभात फेरी में शामिल हुए।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रभात फेरी आध्यात्मिकता को उजागर करने के अलावा वातावरण की शुद्धि का प्रतीक है, क्योंकि यह बुरी आदत को तोड़ता है और नई आदत बनाता है जो स्वास्थ्य और जीवन शैली के लिए अनुकूल है।

प्रभात फेरी के जम्मू-कश्मीर संघ के अध्यक्ष राज कुमार आधा ने प्रभात फेरी की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता पर प्रकाश डाला और कहा कि यह आयोजन निश्चित रूप  से राज्य में शांति लाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हमें बुरी ताकतों को त्यागकर मां कालरात्रि के नक्शेकदम पर चलना चाहिए और शुद्धिकरण करना चाहिए। हमारी आत्माएं जो हमें सदाचार और आंतरिक शक्ति के मार्ग पर ले जाएंगी।

प्रभात फेरी के समापन के बाद एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर बाबू राम दुबे, रमणीक शर्मा, मनोज सदोत्रा, रतन शर्मा, अमन महाजन, राकेश दुबे, राज कुमार मेंगी, अरुण शर्मा, अर्जुन शर्मा, मंगत राम, नरेश कुमार, रेणुजी धर, संजय टिक्कू, पीएन राणा, रोहित, राजिंदर सिंह और अन्य आदि उपस्थित थे। 

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

Jyoti

Advertising