Happy Shardiya Navratri 2019: व्रती करें इस सात्विक आहार का सेवन

Sunday, Sep 29, 2019 - 10:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नवरात्रि में देवी मां की पूजन के साथ-साथ पूरे नौ दिन मां के व्रत रखने का भी विधान है। कहा जाता है इस दौरान मां के व्रत करने वाले जातक को देवी की अपार कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इस दौरान साफ़-सफ़ाई और खान-पान की वस्तुओं का खासतौर पर ध्यान रखा जाता है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है, इस दौरान लोग साफ-सफाई और खान-पान की चीजों का खासतौर पर ध्यान रखते हैं। इन नौ दिनों तक लोग सात्विक आहार ग्रहण करते हैं। जो लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, उन्हें अपने खाने का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

सिंघाड़े एवं कुट्टू का आटा
सिंघाड़े एवं कुट्टू के आटे को व्रत में बहुत शुभ माना जाता है, व्रत में सिंघाड़े एवं कुट्टू के आटे की पूरियां और हलवा बना कर सेवन करते हैं। चाहें तो इस आटे के पकौड़े, डोसा या रोटी भी बना सकते हैं।

साबूदाना 
लंच में साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है, यदि आपको फ्राई चीजें पसंद नहीं हैं, तो साबूदाने की खिचड़ी भी बना सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और मखाने 
नवरात्रि में ड्राई फ्रूट्स से बनी चीजें बहुत पसंद की जाती हैं, व्रत में मूंगफली और मखाना को तल कर खाया जाता है, नवरात्रि के फास्ट में आप बीच-बीच में मखाने भी खा सकते हैं। 

आलू 
वैसे तो आलू हर एक व्रत में खाया जाता है परंतु नवरात्रि पर आलू से बनी चीजें ज्यादा पसंद की जाती हैं। यदि आप आलू की सब्जी बना कर नहीं खाना चाहते तो आलू की चाट भी बना सकते हैं।

मिल्क और ग्रीन टी
नवरात्रि के दिनों में आप पानी ज्यादा पिएं तथा पेय पदार्थ ज्यादा लें, ब्रेकफास्ट में स्किम्ड मिल्क के साथ फल भी ले सकते हैं या फिर आप चाहें तो दूध के साथ भीगे बादाम खा सकते हैं। कोशिश करें कि आप व्रत में एक बार दूध जरूर पीएं। खाली पेट ज्यादा चाय और कॉफी पीने से बचना चाहिए, आप चाहें तो ग्रीन टी पी सकते हैं। 

नवरात्रि में क्या न खाएं
2 नवरात्रि के दिनों में प्याज और लहसुन से बनी चीजें नहीं खानी चाहिएं और न ही इन दिनों में मांसाहार और मदिरा का सेवन करें।
2 व्रत के दिनों में साधारण नमक की अपेक्षा सेंधा नमक यूज करें। इसे व्रत का नमक भी कहा जाता है।

Jyoti

Advertising