शरद पूर्णिमा पर न करें ये काम, जीवन में बढ़ती जाएगी गरीबी

Saturday, Oct 08, 2022 - 06:27 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आश्विन मास की पूर्णिमा जिसे शरद पूर्णिमा व कोजागरी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस साल ये पर्व 09 अक्टूबर को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन माता लक्ष्मी बैकुंठ धाम से पृथ्वी पर आती है। और घर-घर जाकर कृपा बरसाती है। इसी के साथ इस दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं में होते हैं और पृथ्वी पर अमृत वर्षा करते हैं। सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के लिए शरद पूर्णिमा को बहुत खास माना गया है। तो वही इस दिन को लेकर कुछ नियम भी है। जी हां। इस दिन कुछ ऐसे कामों को करने की मनाही की गई है। जिसको अगर व्यक्ति गलती से भी कर लेता है। तो वह देवी लक्ष्मी की कृपा से वंचित तो रह ही जाता है। साथ ही उसके जीवन में गरीबी छाने लगती है। यहां जानते हैं शरद पूर्णिमा पर क्या नहीं करना चाहिए-

शरद पूर्णिमा के दिन पैसों का लेन-देन न करें क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन उधार दिए गए या लिए गए पैसे से धन हानि होने के प्रबल योग बनते हैं और व्यक्ति को जीवन में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। 

धार्मिक दृष्टि के अनुसार, शरद पूर्णिमा को बहुत पवित्र दिन माना गया है लिहाजा इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य करें।

शरद पूर्णिमा के दिन काले कपड़े पहनने की भूल न करें। इस दिन काले कपड़े पहनने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा शरद पूर्णिमा की रात घर के मुख्य द्वार बंद करके न रखें क्योंकि शरद पूर्णिमा की रात माता लक्ष्मी धरती पर विचरण करती है और घर घर जाकर मां लक्ष्मी आगमन करती हैं। ऐसे में शरद पूर्णिमा की रात घर के दरवाजे बंद न करें और साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि शरद पूर्णिमा की रात घर में अंधकार न रखें। क्योंकि अंधेरा नकारात्मकता का प्रतीक है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करे

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप शरद पूर्णिमा के दान कर रहे हैं तो सूर्यास्त से पहले ही दान-दक्षिणा कर दें। क्योंकि मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन सूर्यास्त के बाद दान करता है तो उसके जीवन में दरिद्रता का वास होता है। और धीरे धीरे जीवन कंगाल होने लगता है।

बताते चलें कि शरद पूर्णिमा के दिन सूर्यास्त के बाद महिलाएं बालों में कंघी न करें। क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना गया है। कहते हैं कि इस दिन सूर्यास्त के बाद बाल संवारने से परिवार में गरीबी छाने लगती है।
 
इस दिन चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं का अनादर न करें। इससे चंद्र दोष लगता है।

शरद पूर्णिमा के दिन गलती से भी नॉनवेज और शराब का सेवन न करें। क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत पर तो भारी पड़ेगा ही साथ में माता लक्ष्मी भी आपसे क्रोधित हो जाएगी।

शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का प्रभाव बहुत तेज होता है। चूंकि चंद्रमा का असर मन पर होता है इसलिए इस दिन गुस्सा होने से बचें।
 

Jyoti

Advertising