Shani Vakri 2020: 11 मई से शनि होंगे वक्री, जानें आपकी राशि पर होगा कैसा असर

Monday, May 11, 2020 - 06:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shani Vakri 2020: 11 मई, 2020 को शनि अपनी मार्गी चाल को छोड़ कर वक्री होने जा रहे हैं। 142 दिनों तक यानि 29 सितंबर तक वे इसी अवस्था में रहेंगे तत्पश्चात वे फिर से मार्गी हो जाएंगे। ज्योतिषियों का मत है की शनि की ये बदलती चाल आम जनमानस की टेंशन बढ़ाने वाली साबित होगी। आमतौर पर शनि एक राशि में लगभग ढाई वर्षों तक वास करते हैं। 24 जनवरी 2020 को शनि ने धनु से मकर राशि में प्रवेश किया था। तब भी 12 राशियों पर विभिन्न प्रभाव पड़े थे, आइए जानें आपकी राशि पर क्या असर होगा।


बहुत सारे ज्योतिष विशेषज्ञ मानते हैं की जब शनि वक्री अवस्था में आते हैं तो बहुत दुख देते हैं। जिन राशियों पर शनि की नज़र होती है, उनको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा भी कहा जा सकता है की उनके जीवन से सुख-शांति सदा के लिए समाप्त हो जाती है।


शनि न्याय के देवता हैं। जब वे वक्री होते हैं तो वे अपना अशुभ प्रभाव सबसे पहले उन राशियों पर डालते हैं जिन पर साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही होती है। यदि आपकी जन्मकुंडली में शनि अशुभ भाव में हैं तो आप पर दुखों का कहर टूटने वाला है। अगर शनि शुभ भाव में हैं तो कोई भी आपका अमंगल नहीं कर सकता।


वर्तमान समय में धनु, मकर और कुंभ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है। मिथुन और तुला पर शनि की ढैय्या चल रही है। जब शनि वक्री होंगे तो इन पांच राशियों पर सबसे अधिक असर होगा। अन्य 7 राशियों के जातकों को घबराने की अवश्यकता नहीं है।



शनि कृपा के लिए आज से ही ये उपाय करने आरंभ कर दें-
शनिवार को शनि देव का व्रत करें।

मंगलवार और शनिवार की शाम पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और कड़वे तेल का दीपदान करें। फिर वहीं आसन बिछाकर बैठ जाएं और शनि के बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का  जाप करें।

शनिवार को काले या नीले रंग के कपड़े पहनें।

अच्छे काम करें, किसी का बुरा न करें।

Niyati Bhandari

Advertising