शनि सुखधाम में ज्योतिष सम्मेलन सम्पन्न

Thursday, Feb 27, 2020 - 08:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (स.ह.): पठानकोट रोड पर गांव रायपुर-रसूलपुर में स्थित शनि सुखधाम में करवाया गया पहला दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन गत दिनों सम्पन्न हुआ। इस ज्योतिष सम्मेलन के दौरान दो दिनों में सैंकड़ों लोगों ने पंजाब व हरियाणा से आए ज्योतिषियों को अपनी जन्मपत्री दिखाई और ज्योतिषियों की सेवाओं का लाभ लिया। ज्योतिष सम्मेलन के दौरान वैदिक ज्योतिष के अलावा लाल किताब और टैरो कार्ड के माहिर ज्योतिषियों ने लोगों की समस्याओं का समाधान किया। समापन समारोह के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक पुरुषोत्तम ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जबकि सहप्रांत प्रचारक नरेन्द्र ने सम्मेलन में आए ज्योतिषियों को सम्मानित किया। इस दौरान निर्मल अखाड़ा के स्वामी गुरविंद्र शास्त्री भी विशेष मेहमान के तौर पर पहुंचे। 

ज्योतिष सम्मेलन के दौरान कविता वधवा, परीक्षित वधवा, पुण्या, किरण चावला, राव्या, सानिया, विनोद शर्मा, ऊषा शर्मा, नीरू अग्रवाल, ममता कपूर, विजय गुप्ता, साहिल चोपड़ा, विनोद मल्होत्रा, बिट्टू, रजिंद्र ढींगरा, नितीन शर्मा, अमित अरोड़ा, ज्योति अरोड़ा, कनिका, रजिंद्र पाल, दुर्गा विष्ठ, सोनू बस्सी, कंकेश, पवन मल्होत्रा, सरोज कौड़ा, मनु कौड़ा, नंद किशोर, गौतम  कुकरेजा, सिमरन, लव, विनोद लूथरा, वरुण, अभिनव, विजय लूथरा, दलविंद्र सिंह, सुनील मल्होत्रा, सोनू कुकरेजा, सुशील सैनी, राज कुमार महाजन, विवेक खन्ना, पार्षद शैली खन्ना व सुशील शर्मा, संगीता सैनी व बृजेश का विशेष योगदान रहा। 

वैदिक ज्योतिष भारत की महान संस्कृति का हिस्सा है और हमारे ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्ष पहले अंतरिक्ष में ग्रहों की गणना और उनके मानव जीवन पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे में अध्ययन कर लिया था और अब यह कई सदियों से मानव कल्याण के काम आ रहा है। शनि सुखधाम में इस ज्योतिष सम्मेलन के दौरान भी सैंकड़ों लोगों ने भारत की इस प्राचीन विद्या का लाभ उठाया है। इस आयोजन के लिए मंदिर की कमेटी प्रशंसा की हकदार है। -नरेन्द्र, सहप्रांत प्रचारक (आर.एस.एस.) 

ज्योतिष सम्मेलन के आयोजन का विचार दो महीने पहले ही आया था और सभी ज्योतिषगणों और अन्य लोगों  के सहयोग से यह आयोजन सफल हुआ है। हम अगली बार इससे अच्छा आयोजन करने की कोशिश करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। -मुरली मनोहर, संस्थापक शनि सुखधाम। 

Niyati Bhandari

Advertising