Shani Amavasya 2019: शनिदेव की विशेष कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

Thursday, May 02, 2019 - 11:28 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

4 मई, शनिवार को वैशाख मास की अमावस्या तिथि है। ये दिन शनिवार को पड़ रहा है इसलिए इसे शनैश्चरी या शनिवारी अमावस कहा जाएगा। जो शनि देव को समर्पित है। कर्म प्रधान लोगों के लिए तो इस दिन का खास महत्व है क्योंकि शनिदेव कर्मफल दाता हैं। इस दिन पवित्र नदियों में किया गया स्नान, दान, पूजा और कुछ खास उपाय करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। यदि आपको रोजगार, नौकरी या धन से संबंधित कोई भी परेशानी चल रही है तो पद्म पुराण में बताए गए ये उपाय करने से सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।   

जॉब के लिए कहीं भी बात नहीं बन रही है तो शनि अमावस्या की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल के 9 दीपक जला कर 9 परिक्रमा करें।  

धन संबंधित किसी भी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सुबह शनि मंदिर जाकर सरसों के तेल का दीपक लगाएं। फिर मंदिर से बाहर आकर गरीबों और जरुरतमंदों को काले तिल और काले वस्त्रों का दान करें। शाम को फिर से शनि मंदिर जाएं और शनि देव के चरणों में कुछ सिक्के काले कपड़े में बांधकर रख दें। शनि देव की आरती करके अपने घर लौट आएं। ध्यान रखें, पीछे मुड़कर न देखें।   

शनि अमावस्या पर कैसे भरेगा आपका खाली पर्स (VIDEO)

कारोबार से रिलेटेड किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए शनि अमावस्या की सांयकाल को मंदिर जाएं काले तिल और सरसों का तेल शनि देव के चरणों में चढ़ाकर प्रणाम करें। फिर मंदिर में बैठकर इस मंत्र का जाप करें- "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" 

शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त करने के लिए शनि अमावस्या की शाम पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।   

यदि आए दिन आपके साथ कोई हादसा हो रहा है या दुर्घटना से बाल-बाल बचते हैं तो छाया पात्र का दान करें अथवा शनि मंदिर जाकर लोहे का छल्ला बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में पहन लें। ऐसा करने से शनिदेव का आशीष बना रहेगा।

अमावस्या पर भूलकर भी न कर दें ये गलती ! (VIDEO)

साढ़ेसाती और ढैया से प्रभावित लोगों को सलाह दी जाती है की वो शुभ कर्म करें। अन्याय का साथ न दें और झूठ बोलने से बचें। गरीबों खासकर मजदूर वर्ग को काले सामान का दान करें जैसे कपड़ा, जूता, छाता आदि।

Niyati Bhandari

Advertising