Shaheedi Diwas of Chhote Sahibzade: ‘वीर बाल दिवस’ के स्थान पर इस दिवस को ‘साहिबजादे शहीदी दिवस’ के रूप मनाया जाए

Thursday, Dec 08, 2022 - 07:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्द्र सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर साहिबजादों के शहीदी दिवस से संबंधित सरकार की ओर से ऐलान किए गए ‘वीर बाल दिवस’ के स्थान पर इस दिवस को ‘साहिबजादे शहीदी दिवस’ के रूप में मनाने की मांग की है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

धामी ने कहा कि भारत सरकार के गृह विभाग की ओर से इसी वर्ष जारी किए गए नोटीफिकेशन में साहिबजादों के शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया है जबकि यह नाम सिख इतिहास और सिख सिद्धांतों की भावना के अनुकूल नहीं है। सरकार की इस घोषणा के पश्चात श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से सिख विद्वानों की एक कमेटी बनाई गई थी जिसने वीर बाल दिवस के स्थान पर साहिबजादे शहीदी दिवस का सुझाव दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसी महीने साहिबजादों का शहीदी दिवस आ रहा है जो सिख इतिहास की भावना के अनुसार ही मनाया जाना चाहिए। इस संबंध में शिरोमणि कमेटी की आंतरिक कमेटी ने एक प्रस्ताव भी पास किया है जिसमें पहले भी केंद्र सरकार से ऐसी अपील की जा चुकी है।

Niyati Bhandari

Advertising