जापानी अधिकारियों ने यासुकुनी सैन्य मंदिर में माथा टेका, द. कोरिया बोला-युद्ध अपराधियों का महिमामंडन न करे जापान

Monday, Apr 22, 2024 - 07:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

सियोल (वार्ता): दक्षिण कोरिया ने जापानी अधिकारियों के जापानी सैन्यवाद के युग से जुड़े यासुकुनी मंदिर पर जापान के समक्ष विरोध दर्ज कराया है। यासुकुनी वह स्थान है जहां द्वितीय विश्व युद्ध के युद्ध अपराधियों सहित जापान की सुरक्षा में मारे गए लोगों को याद किया जाता है। 

दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा, ‘दक्षिण कोरियाई सरकार इस तथ्य पर गहरी निराशा और खेद व्यक्त करती है कि वरिष्ठ जापानी अधिकारी फिर से यासुकुनी मंदिर में भेंट भेज रहे हैं और वहां दर्शन के लिए जा रहे हैं जो जापान की पिछली सैन्य आक्रामकता का महिमामंडन करता है और युद्ध अपराधियों को एकजुट करता है।” 

दक्षिण कोरियाई सरकार ने जापानी अधिकारियों से सियोल से मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए ‘इतिहास के वर्तमान महत्व को समझने’ और अपने कार्यों से जापान के अतीत पर ‘ईमानदार और विनम्र प्रतिबिंब’ प्रदर्शित करने का आह्वान किया है। इससे पहले दिन में, जापानी मीडिया ने बताया कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने यासुकुनी मंदिर के लिए एक भेंट भेजी थी और जापान के क्षेत्रीय पुनरोद्धार मंत्री योशिताका शिंदो व्यक्तिगत रूप से मंदिर गए थे। जापान के प्रधानमंत्रियों ने वर्ष 2013 के बाद से इस मंदिर में जाने से परहेज किया है। शिंजो अबे व्यक्तिगत रूप से इस मंदिर में जाने वाले जापान के अंतिम प्रधानमंत्री थे क्योंकि दिसम्बर 2013 में उनकी यात्रा के कारण चीन और दक्षिण कोरिया की ओर से एक मजबूत नकारात्मक प्रतिक्रिया हुई थी। 

Prachi Sharma

Advertising