Sawan Vinayak Chaturthi: सावन की विनायक चतुर्थी पर करें इन चीजों का दान, महादेव संग उनके पुत्र बरसाएंगे कृपा

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 06:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Vinayak Chaturthi: सावन का पावन महीना भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित है। इस माह में आने वाले व्रत और त्यौहार बहुत ही खास और अहम होते हैं। आज 8 अगस्त को सावन विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। जीवन में खुशियों की कामना को पूर्ण करने के लिए ये व्रत अवश्य रखना चाहिए। सावन में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी बेहद ही खास मानी जाती है। ऐसा इस वजह से क्योंकि गणेश जी महादेव के पुत्र हैं और विनायक चतुर्थी का पर्व श्री गणेश को समर्पित होता है। ऐसे में यदि आप विधि-विधान के साथ मां गौरी के लाड़ले श्री गणेश की पूजा करते हैं तो जल्द ही शुभ फलों की प्राप्ति होने लगती है। तो चलिए जानते हैं आज सावन की विनायक चतुर्थी पर कौन सी चीजों का दान करना शुभ होता है।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi

Donate food करे अन्न दान
आज के पावन दिन पर यदि आप अन्न दान करते हैं तो आपके सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करने के लिए ये दान बहुत ही फायदेमंद होता है।

Donate clothes वस्त्र का करें दान
यदि कोई जातक आज के दिन वस्त्र दान करता है तो उसे जीवन में कभी भी गरीबी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके साथ महदेव और उनके पुत्र दोनों आप पे असीम कृपा बरसाते हैं। अगर आप भी शुभ फलों की प्राप्ति चाहते हैं तो वस्त्रों का दान अवश्य करें।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi

Donate yellow sweets करें पीली मिठाई का दान
यदि जीवन से कर्ज का भार उतारना चाहते हैं तो सावन की विनायक चतुर्थी के दिन पीले रंग की मिठाई का दान करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

Donating barley is auspicious जौ का दान करना होता है शुभ
ज्योतिष शास्त्र में जौ को समृद्धि और उन्नति का प्रतीक माना जाता है। आज के दिन जौ का दान करना आपकी खुशियों में वृद्धि करने का काम करता है। ऐसा करने से गणेश जी भी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

PunjabKesari Sawan Vinayak Chaturthi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News