Sawan Somwar: आज सावन सोमवार पर किए गए ये छोटे-छोटे काम, बनाएंगे आपके जीवन को खूबसूरत

Monday, Aug 07, 2023 - 07:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

5th Sawan Somwar 2023: लगभग पिछले एक महीने से चारों तरफ महादेव के जयकारों की गूंज सुनने को मिल रही है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आज श्रावण माह का पाचंवा सोमवार है। सावन माह का हर सोमवार महादेव के भक्तों के लिए नई उमंग लेकर आता है। वैसे तो खासतौर पर कन्याएं सुयोग्य वर प्राप्त करने के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं लेकिन इसी के साथ आपको बता दें कि इसके अलावा भी महादेव अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करते हैं चाहे वो धन से जुड़ी यो या फिर सेहत से। आज जानेंगे की कौन-कौन सी चीजें महादेव को चढ़ाने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।


Do this remedy today आज करें ये उपाय
अगर परिवार की जरुरतों को पूरा करने में असफल महसूस कर रहे हैं तो आज के दिन शिवलिंग को बेल का फल अर्पित करें और शिव चालीसा का पाठ करना न भूलें।

कभी-कभी कुछ निजी कारणों की वजह से व्यक्ति का मन मानसिक तनाव से घिरा रहता है। अगर आप भी इसी परेशानी से ग्रस्त हैं तो आज के दिन दो मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करें और शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करें।

बिजनेस की राहों में रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है तो सोमवार के दिन 11 कौड़ियों को मंदिर में रखकर उनकी विधि-विधान से पूजा करें। उसके बाद उनको लाल कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रख लें। इसी के साथ जो गृहस्थ महिला अपनी जमा-पूंजी में बढ़ोतरी चाहती हैं वो भी ये उपाय कर सकती है।

जीवन में शांति और सुख के आगमन हेतु शाम के समय भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।


भगवान शिव के मंत्र
ऊँ हौं जूं स: ऊँ भुर्भव: स्व: ऊँ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

ओम अघोराय नम:।। ओम तत्पुरूषाय नम:।। ओम ईशानाय नम:।। ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।।

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे, महादेवाय धीमहि, तन्नो रूद्र प्रचोदयात्।

करियर के साथ समाज में रुतबा बनाने के लिए शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं और ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

शादीशुदा जीवन में प्यार और विश्वास बरकरार रखने के लिए दूध में थोड़ा सा केसर और सफेद रंग का आक या मदार फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

बुरी नजर से अपना बचाव करने के लिए आज सोमवार के दिन जौ के आटे की रोटियां बनाकर गाय के बछड़े को खिला दें।

Niyati Bhandari

Advertising