Sawan somvar vrat 2020: सावन में आएंगे 5 सोमवार, पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

Monday, Jul 06, 2020 - 07:21 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan somvar vrat 2020: अगर हम ज्योतिषीय दृष्टि से देखें तो इस बार के सावन का कुछ अलग ही महत्व है। सालों बाद ऐसा संयोग देखने को मिल रहा है, जब सावन महीने की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और वैधृति योग में होने जा रही है। सावन की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति भले ही वक्री अवस्था में हों लेकिन अपनी ही धनु राशि में संचार कर रहे हैं, जो अत्यंत शुभ है। चंद्रमा मकर राशि में होंगे। खास बात यह भी है कि सावन की शुरुआत भी सोमवार से होगी और सावन का आखिरी दिन भी सोमवार ही होगा। इस महीने पांच सोमवार तो आएंगे ही, लेकिन साथ ही पूरे सावन में 25 से ज्यादा शुभ योग भी बनेंगे। सावन के इस महीने में 11 सर्वार्थ सिद्धि योग, तीन अमृत सिद्धि योग और 12 रवि योग बनेंगे। इन सभी योगों का धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ ज्योतिषीय महत्व भी बहुत अधिक है। सोमवती व हरियाली अमावस्या भी इसी सावन के महीने में आएगी।



सावन का महीना सोमवार 6 जुलाई से शुरू हो रहा है और सोमवार 3 अगस्त को सावन का समापन होगा। 6 जुलाई, 13 जुलाई, 20 जुलाई, 27 जुलाई व 3 अगस्त को पांच सोमवार आएंगे। इन सोमवारों को सावन का सोमवार कहा जाता है और इन दिनों शिव आराधना का विशेष महत्व होता है।



इस बार सावन के महीने में जो 25 शुभ योग पड़ने जा रहे हैं, उनमें पूजा-पाठ के दौरान शिव जी का अभिषेक करने से आयु, धन और स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। आपकी कई मनोकामनाएं पूरी होंगी और साथ ही आपकी कुंडली में बने कई अनिष्ट योग भी मिट जाएंगे।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

 

Niyati Bhandari

Advertising