Sawan Purnima: घर में आएंगी खुशियां और दौलत-शोहरत, सावन पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

Wednesday, Aug 30, 2023 - 10:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Purnima 2023 Upay: इस साल पूर्णिमा की शुरुआत 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर हो रही है। पूर्णिमा तिथि का समापन 31 अगस्त 2023 को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर होगा। पंचांग के अनुसार सावन महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को सावन पूर्णिमा या फिर श्रावण पूर्णिमा भी कहा जाता है। माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन किसी नदी में स्नान-दान करना बहुत ही फलदायी होता है। वहीं इसी दिन कुछ विशेष उपायों को करने से बहुत सारे पुण्यों और मनोकामनाओं की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं, इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में-

शादीशुदा जीवन में मधुरता लाने के लिए सावन पूर्णिमा के दिन हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या फिर जिस जगह पर हाथी चला हो, उस जगह की थोड़ी सी मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल या फिर किसी शोकेस में रख लें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में सुख- शांति बनी रहती है।

सावन पूर्णिमा के दिन शतभिषा नक्षत्र में एक चंदन की गोली को घर के मंदिर में स्थापित करें, पूरे विधि-विधान से उसकी पूजा करें। इसके बाद राहु स्तुति का पाठ करें। फिर चंदन की गोली को वहां से उठा लें और एक सफेद रंग के धागे में पिरोकर अपने गले में पहन लें। ऐसा करने से किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी और विदेशी कंपनी के लिए पार्ट टाइम जॉब करने का मौका मिलता है और बहुत सारी सफलताएं हासिल होती हैं।

नकारात्मक ऊर्जा और शत्रुओं से राहत पाने के लिए सावन पूर्णिमा के दिन सवा किलो जौ या गेहूं लिजिए। इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में किसी भारी बोझ के नीचे अच्छे से दबाकर रख दें। अगला शतभिषा नक्षत्र आने तक ऐसे ही रखा रहने दें। फिर अगली बार शतभिषा नक्षत्र आने पर उन्हें वहां से निकालकर किसी धार्मिक स्थान या मंदिर में दान कर दें।

अगर बिजनेस में उचित मुनाफा नहीं मिल रहा तो सावन पूर्णिमा के दिन अपने वजन का दसवां हिस्सा निकालें। उसके बराबर कच्चा कोयला लें और बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से बिजनेस में आ रही सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।    

परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो सावन पूर्णिमा के दिन सफेद चंदन को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं। फैमिली मेंबर्स के माथे पर चंदन का टीका लगाएं।  

अगर कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए सावन पूर्णिमा के दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने इष्टदेव को प्रणाम करें। उसके बाद चंदन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मंदिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें।
 

Niyati Bhandari

Advertising