Sawan Pradosh Vrat: सावन के पहले प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, जीवन में खुशियों की होगी बढ़ोतरी

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 02:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Pradosh Vrat: भगवान शिव के प्रिय माह सावन की शुरुआत हो चुकी है। सावन सोमवार के अलावा भी कुछ व्रत ऐसे हैं जिन्हें करने से देवों के देव महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है, वो है प्रदोष व्रत। वैसे तो हर माह का प्रदोष व्रत बहुत ही ज्यादा मायने रखता है लेकिन सावन में आने कारण इसकी खासियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सावन माह का पहला प्रदोष व्रत 1 अगस्त को रखा जाएगा। इस दिन अगर कोई भी व्यक्ति व्रत रख कर पूजा-पाठ करता है  वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाता है और परेशानियों का भी अंत होता है। सावन में पड़ने वाले प्रदोष व्रत की अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है, इस वजह से इस दिन कुछ खास उपाय अवश्य करने चाहिए। 

PunjabKesari Sawan Pradosh Vrat

यदि आप शाम के समय प्रतिदिन शिवलिंग के आगे घी का दिया जलाते हैं तो देवों के देव महादेव की कृपा आप पर बनी रहती है। लेकिन आप प्रदोष व्रत वाले दिन शाम के समय तिल का दीपक जलाते हैं तो ज्यादा फायदा देखने को मिलता है। ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और घर में चल रही समस्याओं का भी अंत होता है। 

इसी के साथ तिल वाले तेल का दीपक जलाने से बुरी नजर से मुक्ति मिलती है। यदि आपको लगता है कि घर में किसी को बुरी नजर लग गई है उसे ये उपाय अवश्य करना चाहिए। दीपक जलाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि दीपक में बत्ती कलावे की हो। कलावे वाली बत्ती ही शुभ मानी जाती है। 

PunjabKesari Sawan Pradosh Vrat

शमी पत्तियों के साथ करें शिवलिंग का श्रृंगार 

सावन के प्रदोष व्रत पर शिवलिंग का शृंगार अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ अपनी कृपा अवश्य बरसाते हैं। इस दिन शमी की पत्ती पर शहद लगाकर शिवलिंग पर चिपका दें। ऐसा करने से आपके जीवन में चल रहे कर्ज से मुक्ति मिलती है। 

वैवाहिक जीवन की समस्या को दूर करने के लिए सावन का प्रदोष व्रत बहुत ही अहमियत रखता है। कृपा प्राप्त करने के लिए शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली बांधे और सात पर लपेट दें उसके बाद हाथ से धागे को तोड़ दें। इसके बाद एक बात का ध्यान रखें उस धागे पर गांठ न बांधे, उसे ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय को करने के बाद जल्द ही आपकी परेशानियों का अंत हो जाएगा। 
PunjabKesari Sawan Pradosh Vrat


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News