शिवलिंग पर चढ़ाएं ये फूल, शिव माफ करेंगे हर भूल

Saturday, Jul 23, 2022 - 12:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रावण का माह शिव जी की भक्ति के लिए सबसे खास माना जाता है। जिस कारण हर कोई इस दौरान शिव जी को प्रसन्न करने में जुटा दिखाई देता है। खासतौर पर श्रावण मास के सोमवार को लेकर मान्यता है जो व्यक्ति भक्ति भाव से इनकी आराधना करता है उसे शिव देवों के देव महादेव का प्यार और आशीर्वाद जरूर प्राप्त होता है। तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में इन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह उपाय भी किए जा सकते हैं। आज हम आपको इन्हें प्रसन्न करने के उपाय ही बताने जा रहे हैं। दरअसल धार्मिक व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्रावण मास में शिव जी उनके मन पंसद फूल चढ़ाने से भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं कि श्रावण मास में भोलेनाथ को कौन से फूल चढ़ाना लाभदायक होता है।

भगवान शंकर के ये फूल चढ़ाने से होती है हर मनोकामना पूरी-

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सावन में चमेली का फूल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। बता दें कि अभिषेक के समय भोलेनाथ को चमेली का फूल चढ़ाने से वो बेहद प्रसन्न होते हैं। और उनकी कृपा से व्यक्ति को वाहन सुख की प्राप्ति होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में कनेर का फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से वैभव में बढ़ोतरी होती है। साथ ही घर में दरिद्रता का नाश होता है। इतना ही नहीं कनेर के फलों से शिव पूजन करने से नए वस्त्रों की प्राप्ति होती है।

तो वही धन प्राप्ति का वरदान पाने के लिए भोलेनाथ को सावन महीने के सोमवार को कमल का फूल अर्पित करें। भगवान शिव की पूजा में सफेद कमल चढ़ाना उत्तम होता है। इससे आर्थिक समस्याएं दूर होती है। व धन प्राप्ति का वरदान मिलता है।

लगभग लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि शिव जी को सफेद रंग अति प्रिय है। इसलिए उनकी पूजा में सफेद रंग के फूल अवश्य अर्पित करें। वहीं मदार का फूल नीला या सफेद रंग का होता है.. मान्यता है कि देवों के देव महादेव को मदार का फूल अर्पित करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा अगर आप सावन माह के हर सोमवार को शिवलिंग पर धतूरे के फूल अर्पित करते हैं, तो आप को संतान सुख की प्राप्ति होती है। कहते हैं  कि धतूरा और उसके फूल शिव जी की पूजा में शामिल करने से व्यक्ति के अंदर ईर्ष्या की भावना खत्म हो जाती है।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें



ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आप के विवाह में कुछ बाधा आ रही है, तो उसे दूर करने के लिए आप को सावन में बेला के फूल भगवान शिव को अर्पित करने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से आप की शादी में आ रही रुकावटें खत्म होती हैं। साथ ही इससे वैवाहिक जीवन भी सुखी रहता है।

आपको बता दें कि सावन के माह में जूही के फूल से शिव जी का पूजन करने से कारोबार में तरक्की होती है और धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती।

Jyoti

Advertising