जानें, कब से आरंभ हो रहा है सावन का महीना

Tuesday, Jul 09, 2019 - 11:58 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जुलाई के आरंभ से ही व्रत और त्यौहारों की भरमार रही है। 16 जुलाई को श्री सत्यनारायण व्रत, स्नान दान आदि की आषाढ़ी पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा, व्यास पूजा और कोकिला व्रत आ रहा है। इसके साथ-साथ सूर्य का राशि परिवर्तन होगा। चातुर्मास और चौमासा भी इसी दिन से आरंभ हो रहा है। शुक्र ग्रह अस्त हो जाएगा और मांगलिक कामों पर बैन लग जाएगा। रात को खंड ग्रास चंद्र ग्रहण भी लगेगा, जो सारे भारत में स्पर्श से मोक्ष तक दिखाई देगा। ग्रहण का सूतक 4:32 पर प्रारंभ होगा। संक्रांति के बाद 17 जुलाई से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, वज्र और विष कुंभ योग के साथ भोले बाबा का प्रिय श्रावण का महीना प्रारंभ हो जाएगा। 30 दिनों तक रहने वाले इस माह में 4 सोमवार आएंगे। 

भगवान शिव को नाग बहुत प्रिय हैं। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की वे उन्हें हमेशा अपने गले में हार के रुप में धारण किए रखते हैं। 17 जुलाई को नाग पंचमी और सोमवार का विशेष संयोग भी बन रहा है। शुभ योगों की बात करें तो सर्वार्थ सिद्धि योग, सिद्धि योग और रवि योग रहेगा। इस दौरान काल सर्प दोष के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए उपाय, पूजा-पाठ, टोने-टोटके और मंत्र जाप करने से सर्वोत्तम फलों की प्राप्ति होती है।

एक लंबे अर्से के बाद श्रवण नक्षत्र में रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन सिद्धि योग, शुभ योग, गुरु पुष्यामृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग भी बन रहा है। इस दिन हरियाली अमावस्या का पर्व भी आएगा। अत: इस पंचयोग में पूजा करना शुभ और मंगलदायक रहेगा। सावन के अंतिम दिन पंचक शुरू होगा।

Niyati Bhandari

Advertising