Sawan ka mahina: सावन में शिव आराधना से हाेते हैं यह लाभ, पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 09:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan ka mahina: सर्वशक्तिमान परमपिता परमात्मा एक हैं परंतु उनके रुप अनेक हैं। भगवान शिव की शक्ति अपरम्पार है। वह सदा ही कल्याण करते हैं। वह विभिन्न रुपों में संसार का संचालन करते हैं। सच्चिदानंद शिव एक हैं, वे गुणातीत हैं और गुणमय हैं। एक ओर जहां ब्रह्म रुप में वह सृष्टि की उत्पत्ति करते हैं, वहीं विष्णु रुप में सृष्टि का पालन करते हैं तथा शिव रुप में वह सृष्टि का संहार भी करते हैं। भक्तजन अपनी किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान शिव की उपासना करते हैं तथा शिवलिंग का पूजन करते हैं। शिवलिंग भगवान शिव का ही रुद्ररुप है जिसका विभिन्न वस्तुओं से अभिषेक किया जाता है।

PunjabKesari Sawan ka mahina

शास्त्रों में संक्रांति की अत्यधिक महिमा है क्योंकि इस दिन से ही देसी महीना शुरु होता है। हालांकि बहुत से लोग एकादशी से एकादशी, पूर्णिमा से पूर्णिमा तथा संक्रांति से संक्रान्ति तक पूरा महीना व्रत, उपाय आदि शुभ कार्य करने शुरु कर देते हैं। श्रावण मास की संक्रांति से धार्मिक कार्यों को करने का संकल्प करके जहां भक्तजन अपना कर्म शुरु करते हैं। वहीं पूर्णिमा से पूर्णिमा तक सावन मास की शुरुआत करके कर्म करने वाले आषाढ़ी पूर्णिमा से भी रुद्राभिषेक करके अपने जीवन में सभी प्रकार की खुशियां प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari Sawan ka mahina
मोक्ष और विद्या प्राप्ति के लिए करें शिव उपासना
भगवान शिव के अनेक नामों में एक नाम आशुतोष भी है, जिसका अर्थ है अति शीघ्र एवं सरलता से प्रसन्न होने वाले। उन्होंने समुद्र मंथन पर निकले विष को देवताओं की थोड़ी सी विनती करने पर ही स्वीकार कर लिया था। वह इतने भोले हैं कि उन्होंने सांप-  बिच्छुओं आदि को तो अपने आभूषण बनाकर शरीर पर सजाकर उन्हें अभयदान दे रखा है फिर भी विद्यार्थी विद्या की प्राप्ति और संसार के लोग मोक्ष की प्राप्ति के लिए आशुतोष जी महाराज का पूजन करते हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Sawan ka mahina
‘शिव’ आराधना के लाभ
भगवान शिव चूंकि वैद्यनाथ हैं, अत: उनका ध्यान करने से साधक रोगमुक्त होता है।

शिव साधना से मनुष्य को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलती है।

भोले भंडारी शिव शक्ति पुंज हैं। अत: उनकी पूजा करने से मनुष्य को अद्भुत ऊर्जा, बल एवं साहस की अनुभूति होती है।

भगवान शिव मृत्युंजय हैं। अत: उनकी आराधना हमें अकाल मृत्यु से बचाती है।

शिव गृहस्थ जीवन के आदर्श हैं जो अनासक्त रहते हुए भी पूर्ण गृहस्थ स्वरूप हैं। उनकी आराधना से गृहस्थ जीवन सुखमय बनता है।

देवाधिदेव महादेव कुबेर के अधिपति हैं। अत: लक्ष्मी प्राप्ति के लिए इनकी आराधना का विशेष महत्व है।

शिव सौभाग्यदायक हैं। अत: इनकी आराधना करने से हर तरह के मनवांछित फल की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News