इस बार सावन में है 4 या 5 सोमवार? जानने के लिए करें क्लिक

Friday, Jul 08, 2022 - 01:16 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू होने वाला है। ज्योतिष के अनुसार इस बार श्रावण मास 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक रहेगा। ऐसे में कुछ ज्योतिषियों के अनुसार इस बार सावन मास में 4 सोमवार पड़ रहें हैं तो वहीं कई जानकारों का कहना है कि इस बार 5 सावन सोमवार के व्रत रखें जाएंगे। अब बहुत सारे भक्तों को काफी कन्फ्यूजन है कि सावन में 4 सोमवार है या फिर 5।  ऐसे में आपकी दुविधा को दूर करने के लिए आज हम ये जानकारी आपके लिए लेकर आएं हैं जिसमें आपको बताएंगे हिंदू पंचांग में किस गणना के हिसाब से सावन में पांच सोमवार के व्रत बन रहे हैं और किस गणना से चार और सही मायनों में कितने सोमवार व्रत होंगे। तो आईए जानते हैं साल 2022 में श्रावण मास में कितने सोमवार पड़ रहे हैं।

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं, सावन मास 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा। इस गणना के अनुसार इस बार सावन में कुल 4 सोमवार पड़ रहें हैं। ये गणना उनके लिए है जो पूर्णिमा के हिसाब से व्रत रखते हैं। पूर्णिमा के हिसाब से पहला सोमवार पहला सोमवार 18 जुलाई 2022 को,  सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को, सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को और सावन का चौथा सोमवार 08 अगस्त 2022 को रखा जाएगा।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

तो वहीं जो भक्त संक्रांति के हिसाब से सावन मास के व्रत रखते हैं। वे 5 सोमवार व्रत रखेंगे। चूंकि संक्रांति 17 अगस्त को है, इसलिए ये लोग 15 अगस्त को आखिरी सोमवार का व्रत रखेंगे। संक्रात्ति की गणना के हिसाब से सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को,  सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को, सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को और सावन का चौथा सोमवार 08 अगस्त और पांचवा सोमवार 15 अगस्त 2022 को रखा जाएगा।

ये थी पूर्णिमा और संक्रांत्ति के हिसाब से सावन माह के व्रत। बता दें, आप जिस भी तिथि तक व्रत रखेंगे वो मान्य होंगे।

आगे आपको बताएंगे सावन पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय-
सावन के सोमवार में भगवान शिव का दूध से रुद्राभिषेक करना चाहिए। विष्णु पुराण के मुताबिक समुद्र मंथन के दौरान जब भोलेनाथ ने सारा विष अपने कंठ में ग्रहण कर लिया था तब देव गणों ने उनका दूध से अभिषेक किया था जिससे शिवजी पर विष का असर कम हो गया था। शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करने से सभी कष्ट दूर होते हैं।

सावन के सोमवार के दिन भोलेनाथ को चंदन का तिलक जरूर लगाना चाहिए। आपको बात दें कि चंदन को बेहद ही पवित्र माना जाता है और शिव जी को ये अति प्रिय है। साथ ही भगवान शिव को को चंदन लगाकर अपने भी माथे पर चंदन लगाना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सुख- समृद्धि का वास होता है।

 

Jyoti

Advertising