आस-पास फैल जाए नकारात्मकता तो अपनाएं वास्तु के ये उपाय

Monday, Jul 13, 2020 - 05:52 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कुछ लोगों को ये कहते सुना जाता है कि उनके आस-पास हमेशा ऐसी चीज़ें होने लगती है, जिससे उनके आस-पास केवल नकारात्मकता ही नकारात्मकता फैल जाती है। ऐसे में हताशा इंसान को न घेरे ऐसा हो पाना संभव नहीं होता। मगर इसका मतलब ये नहीं कि इस हताशा को अपने जीवन से निकाला नहीं जा सकता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो इसमें मनुष्य की हर प्रॉब्लम का हल है। मगर वो हर उसे ही मिलता है, जो इन समाधानों के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं। तो अगर आपके जीवन में नाकारात्मकता की वजह से हताशा छाई हुई है और आप वास्तु शास्त्र से मदद चाहते हैं तो बता दें हमारे पास आपकी इस समस्या का हल है। 

जिस व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता अधिक हावी बो गई हो इसके निरंतर शिव स्तुति, महामृत्युंजय मंत्र, शिवकवच, देवीकवच का पाठ करना चाहिए।

इसके अलावा संभव हो तो नियमित रूप से भगवान शिव का जलाभिषेक करें। सावन में तो ये उपाय और अधिक लाभकारी माना जाता है।

वास्तु के अनुसार पांच अन्न गेहूं, ज्वार, चावल, मूंग, जवा और बाजरा का दान करने से और पक्षियों को अन्न खिलाने से भी जीवन में से नाकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। साथी ही साथ नमक के जल से स्नान करने से भी जीवन में साकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। 

इसके अलावा हर किसी को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि घर में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था हो, क्योंकि सूरज की किरणें घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में सहायक होती हैं। घर के दरवाज़े और खिड़कियों को हमेशा साफ़ रखना चाहिए। रोज़ाना अगरबत्ती या धूप जलानी चाहिए, गायत्री मंत्र का उच्चारण करना चाहिए तथा समय समय पर घर में हवन या पूजा करवाते रहना चाहिए। 

घर के जिस हिस्से में नकारात्मक ऊर्जा का अहसास होता हो वहां जोर-जोर से ताली बजाने से ऐसा ऊर्जा दूर होती है। ध्यान रखें घर में तुलसी का पौधे ज़रूर हो। 

अपनी क्षमता के अनुसार शनिवार के दिन वस्त्र और भोजन बांटें, इससे घर में सदैव शांति बनी रहती है साथ ही साथ जीवन में से हताशा दूर होती है और दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है।

Jyoti

Advertising