Sawan 2020: पहले सोमवार नहीं कर पाए भोलेनाथ को खुश तो आने वाले सोमवार न चूकने दें मौका

Thursday, Jul 09, 2020 - 12:35 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ॐ नमः शिवायः
हर हर महादेव
जय शिव शंकर!

सावन के पावन माह में हर जगह यही जयकारे आदि सुनने में आते हैं। ऐसा हो भी क्यों न आख़िरकार हिंदू पंचांग के अनुसार साल का ये पांचवां श्रावण का महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है। कहा जाता है इस दौरान भोलेनाथ की पूजा करने पर जातक की न केवल सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं बल्कि भोलेनाथ का असीम प्यार भी प्राप्त होता है। बता दें 06 जुलाई से देशभर में सावन का पावन माह शुरू हो चुका है। हालांकि कोरोना के कारण इस बार मंदिरों आदि में वो भीड़ देखने को नहीं मिलेगी। मगर बता दें ऐसे में किसी भी शिव भक्त को निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप घर बैठे भी अपने देवों के देव महादेव की कृपा पा सकते हैं। तो अगर आप ने सावन का पहला सोमवार इस निराशा में निकाल दिया है, तो जान लें अभी भी आपके पास मौका है कि आप सावन के बाकि के महीने में इनका कृपा पा सके। तो चलिए जानते हैं लाल किताब और वास्तु के ऐक्सपर्ट आशु मल्होत्रा जी से सावन में किए जाने वाले खास उपायों का बारे में-

यूं तो सावन माह की हर तिथि का अपना खासा महत्व है, पर जब बात आती सोमवार की तो इसके कुछ अधिक विशेष माना जाता है, इसका कारण ये है धार्मिक तथा ज्योतिष शास्त्र में ये दिन भोलेनाथ को समर्पित है। तो ऐसे में इस दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने की संभावना अधिक होती है। बता दें ज्योतिष में जो लोग संक्रांति से सावन शुरू करते हैं उनके लिए सावन का माह 16 जूलाई से आरंभ होगा।

यहां जानें खास उपाय- 
जिनकों मनचाहा जीवन साथी या प्रेम विवाह करना है तो वो सावन के सोमवार को शिवलिंग पर छुआरे और सुहाग पिटारी चढ़ाएं।

वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हों या छोटी-छोटी बात पर मतभेद हो रहे हों तो पति-पत्नी साथ में शिवलिंग पर सफ़ेद चंदन, सफ़ेद मिठाई, दही और शहद चढ़ाएं। इसके अलावा शिव मंदिर में साफ़-सफ़ाई करें, रिश्तों में मधुरता आएगी। 

संतान प्राप्ति की कामना को पूरा करने के लिए शिवलिंग पर केले, आनार, हरी चुड़ियां और चांदी की बांसुरी अर्पित करें। 

कर्ज़ संबंधी तथा भाई से चल रहे मतभेद को दूर करने के लिए शिवलिंग पर मिठा पान और बादाम चढ़ाएं। 

बच्चों के जीवन में आ रही है पढ़ाई संबंधी दिक्कतों को बच्चों के हाथ से शिवलिंग पर हल्दी पीले फूल केले पान के पत्ते अर्पित करवाएं। 

जीवन में स्वास्थय संबंधी परेशानियां हों तो शिवलिंग पर गंगा जल में केसर और गुलाब के फ़ूल डालकर चढ़ाएं। बाद में चढ़ा हुए जल से थोड़ा जल घर ले लाएं, उसे नहाने के पानी में मिलाकर उससे स्नान करें, इससे रोग दूर होंगे।

एक मान्यता ये भी है कि जो व्यक्ति सावन के माह में शिवलिंग पर चढ़े जल का घर आदि में छिड़काव करता है, उसे अपने तमाम कष्टों से मुक्ति मिलती है साथ ही घर में नकारात्मकता भी कम होती है।

 

Jyoti

Advertising