Sawan 2020: रुद्राभिषेक के लिए ''पंडितों'' ने जारी की गाइडलाइन, मास्क लगाकर करनी होगी पूजा

Thursday, Jul 02, 2020 - 12:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोरोना के चलते चाहे देश भर में मंदिरों में इस बार सावन के दौरान भीड़-भाड़ देखने को न मिले, परंतु भोलेनाथ के भक्त उनकी पूजा में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ने वाले। हालांकि इस दौरान काफी लोग ऐसे भी हैं, जो इस दौरावन मंदिर आदि में विधि वत पूजा पाठ नहीं कर पाएंगे। तो बता दें ऐसे में निराश होने की आवश्यकता नहीं है। जी हां क्योंकि लोगों की आस्था को बरकरार रखने के लिए धीरे-धीरे देश के तमाम मंदिर के समिति मेंबर कई ऐसे कदम उठा रहे हैं जिससे भगवान के भक्त प्रसन्न हो रहे है। चूंकि सावन का माह भगवान शिव को प्रसन्न करने का विशेष माह माना जाता है। इस दौरान भोलेनाथ के जलाभिषेक व रुद्राभिषेक के लिए भक्त शिव जी के प्राचीन मंदिर में भी जाते हैं। मगर कोरोना के चलते इस बार कोई भी मंदिर प्रबंध समिति ऐसा करने की इज़ाजत नही दी है। यही कारण है कि पंडितों के पास घरों में इस पूजा को कराने की बुकिंग आ रही है लेकिन पिछले सालों के मुकाबले  बहुत कम। मगर भक्तों की आस्था को ठेस न पहुंचे इसके लिए एक और उपा सोचा जा रहा है। आइए जानते है क्या है वो उपाय-

मास्क लगाकर होगी पूजा 
कहा जा रहा है राजधानी के मंदिरों में सावन महीने के दौरान होने वाले रुद्राभिषेक इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते नहीं हो पाएंगे। बता दें हिंदू धर्म के शास्त्रों में सावन महीने में संपन्न किए जाने वाले रुद्राभिषेक का विशेष महत्व बताया गया है। इससे पहले चार घंटे की इस पूजा में परिवार के साथ रिश्तेदार भी भाग लेते रहे हैं। किंतु इस बार जहां से बुकिंग आ रही हैं वहां परिवार के सदस्यों को ही पूजा में रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान रिश्तेदारों को पूजा में शामिल होने के लिए कहा जा रहा है। इसकेअलावा संपूर्ण पूजा मास्क लगाकर संपन्न की जाएगी। 
पिछले सालों के मुकाबले कम हुई पूजा की बुकिंग
तमामा पंडित बताते हैं कि इससे पूर्व मंदिरों में रोज़ाना चार से पांच रुद्राभिषेक हुआ करते थे परंतु इस बार लोग घरो पर ही रुद्राभिषेक करा रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे लोगों की संख्या भी घटी है जो घरों पर पूजा करवाना चाहते हैं। हालांकि पूजारियों की तरफ से पूजा में कम लोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क के प्रयोग पर बल दिया जा रहा है। 

6 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन
सोमवार 06 जुलाई से भोले शंकर का प्रिय कहा जाने वाला माह आरंभ होगा। हिन्दु पंचांग के अनुसार पांचवां महीना श्रावण का होता है। सावन के महीने में भगवान शिव और विष्णु की अराधना बहुत फलदाई मानी जाती है। बता दें पूरे श्रावण मास में 06, 13, 20,27 जुलाई और 03 अगस्त को सोमवार है। 
 

Jyoti

Advertising