Sawan 2020: सप्ताह के इस दिन भी पाया जा सकता है भोलेनाथ का आशीर्वाद

Thursday, Jul 09, 2020 - 06:34 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो सावन का पूरा माह ही खास माना जाता है। पर अगर बात हो इस माह के सोमवार रकी हो तो इसके विशेषता तो इतनी बताई गई है कि हर कोई इस दिन भगवान शंकर को मनाने में लगा रहता है। मगर क्या आप जानते हैं सावन माह में प्रत्येक सप्ताह का एक और ऐसा दिन है जिस दिन इनकी कृपा पाई जा सकती है। अब आप सोचने लगे कि वो दिन कौन सा तो इससे पहले ही आप सोचने लगे कि वो दिन कौन सा है तो आपको बता दें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देव गुरु बृहस्पति को समर्पित गुरुवार का दिन शिव जी की पूजा करने से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकता है। मगर इस दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं इस बारे में इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आगे बताई गई खास बातें- 

ज्योतिषियों की मानें तो सावन के गुरुवार को अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो जातक के जीवन में आ रही सभी परेशानियां का अंत हो जाता है। खासतौर पर गुरु दोष से मुक्ति मिलती है। बता दें गुरु ग्रह को बृहस्पति भी कहा जाता है तथा इन्हें शास्त्रों में देवताओं के गुरु का भी दर्ज़ा प्राप्त है। 

सावन के दौरान पड़ने वाले प्रत्येक गुरुवार की शाम केले के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं और उसकी पूजा करके लड्डू या बेसन की मिठाई अर्पित करें। 

इस दिन भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पीले मीठे चावल का भोग लगा सकते हैं। मगर इस दौरान एक बात का खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि इसमें गलती से भी   हल्दी न डालें। बता दें यहां पीले चावल से हमारा मतलब केसरिया चावलों से है। भोग लगाते समय इस मंत्र का जप कर सकते हैं।   

मंत्र-
।। ॐ बृं बृहस्पतए नमः ।।

प्रात: जल्दी उठकर उठकर भगवान विष्णु की पूजा करें तथा श्रद्धाभाव से उनके समक्ष घी का दीपक जलाएं। संभव हो तो इस दौरान विष्णु सहस्त्र का पाठ भी करें। 

चूंकि गुरु ग्रह तथा श्री हरि विष्णु जी  को पीला रंग अति प्रिय है, इससे इस दौरान जुड़ी पीली वस्तुओं का जैसे सोना, हल्दी, चने की दाल आदि का दान किया जा सकता है। 
 
इसके अलावा गरीब बच्चों को इस दिन खास रूप से केले का दान करना चाहिए, ऐसी मान्यता है इससे जातक की लाइफ की हर तरह की समस्या का समाधान हो जाता है। 

Jyoti

Advertising