Saubhagya Panchami: जॉब और बिजनेस में मनचाहा लाभ देंगे ये अचूक उपाय

Saturday, Nov 18, 2023 - 08:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Saubhagya Panchami 2023: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को 'सौभाग्य पंचमी' का पर्व मनाया जाता है। ये दिन भगवान शिव को समर्पित है। यदि आप अपनी लाइफ में सुख-समृद्धि और सांसारिक इच्छाओं की पूर्ति चाहते हैं, तो प्रथम पूज्य श्री गणेश की उपासना करने के बाद भगवान शिव की पूजा-अर्चना करें। जिन लोगों की नौकरी या व्यवसाय में कोई समस्या चल रही है वे कुछ खास उपाय करके समस्याओं से हमेशा के लिए छुटाकारा पा सकते हैं-

शुद्ध कस्तूरी को चमकीले पीले वस्त्र में लपेट कर अपनी तिजोरी में रखें।

एक नारियल पर काला धागा लपेट कर उसे सारा दिन पूजा स्थान पर रहने दें। सायंकाल उसे धागे सहित जला दें। आज से आरंभ करके 9 दिनों तक यह टोटका करने पर घर में सुख-समृद्धि का वातावरण दिखाई देगा।

अगर घर में तुलसी का पौधा लगा हो तो सायंकाल वहां एक दीपक जला दें। इससे भी सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और जॉब और बिजनेस में लाभ पाने के नए-नए अवसर प्राप्त होते हैं।

यदि आप अधिक सुख-समृद्धि चाहते हैं तो 7 अभिमंत्रित गोमती चक्र और काली हल्दी को पीले कपड़े में बांध कर धन स्थान पर रख दें।

पके हुए मिट्टी के घड़े को लाल रंग से रंगकर उसमें जटायुक्त नारियल रख कर तथा उसके मुख पर मौली बांधकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इससे परिवार में काफी सुख-समृद्धि बढ़ती है ।

साक्षात्कार में सफलता प्राप्त करने के लिए 5 अभिमंत्रित कौड़ियों पर हल्दी का तिलक लगाकर अपने ऊपर से 8 बार उतारकर किसी निर्धन को 11 रुपए के साथ दे दें। आपको हर काम में सफलता अवश्य मिलेगी।

आज के दिन अवश्य करें ये काम
सूर्य देव को जल चढ़ाएं।

एक सुपारी पर मौली लपेटकर उसे गणपति के रूप में स्थापित करके उसका संक्षिप्त पूजन करें। चंदन, सिंदूर, अक्षत, फूल, दूर्वा से प्रथम पूज्य गणेश की पूजा करने के बाद भस्म, बिल्वपत्र, धतूरा और सफेद वस्त्र अर्पित करके भगवान शिव की पूजा करें। कहते हैं गणेश जी को अपने दिल की बात कहनी है तो उन्हें मोदक खिलाकर प्रसन्न करना चाहिए और भगवान शिव को सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। पारद से बने शिवलिंग की पूजा करने से भी सुख-समृद्धि बनी रहती है।

आर्थिक सम्पन्नता बनाए रखने के लिए पूजन के समय चांदी की एक डिब्बी के साथ थोड़ी-सी नागकेशर व शहद का पूजन करें। अगले दिन प्रात: चांदी की डिब्बी में नागकेशर के साथ शहद को भी चांदी की डिब्बी में रखकर और उसे लाल वस्त्र में बांध कर धन रखने के स्थान पर रख दें।

Ganesh mantra गणेश मंत्र – लम्बोदरं महाकायं गजवक्त्रं चतुर्भुजम्। आवाहयाम्यहं देवं गणेशं सिद्धिदायकम्।।

Shiv mantra शिव मंत्र – त्रिनेत्राय नमस्तुभ्यं उमादेहार्धधारिणे। त्रिशूलधारिणे तुभ्यं भूतानां पतये नम:।।

Niyati Bhandari

Advertising