सर्वपितृ अमावस्या: आपके घर में भी है बिल्ली का आना-जाना तो हो जाएं सावधान!

Thursday, Sep 26, 2019 - 12:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
जब भी हम घर से बाहर निकालते हैं तो सड़कों गलियों में कोई न कोई जानवर दिख ही जाता है। कभी बिल्ली तो कभी कुत्ता तो कभी गाय आदि। जिन्हें हम नज़रअंदाज़ करके निकल जाते हैं। मगर कुछ ऐसे भी लोग होते है जिन्हें अगर सुबह-सुबह कोई भी जानवर दिख जाता है तो वो इसे अपशगुन मान लेते हैं। तो आपको बता दें कुछ स्थितियों में ये बातें सच साबित होती हैं। पितृ पक्ष में कुछ जानवरों का दिखना अच्छा संकेत नहीं माना जाता। इससे पहले कि आप सोचने लगे कि आख़िर वो कौन से जानवर हैं तो आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं बिल्ली की। कहा जाता है कि अगर पितृ पक्ष में अगर किसी के घर में काली बिल्ली आती है या घर के सदस्यों को रोज़ाना काली रंग की या अन्य किसी रंग की बिल्ली दिखती है तो इसका मतलब होता है कि भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना होने वाली है। तो अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो चलिए हम आपको बताते हैं इससे बचने के लिए उपाय-

बता दें ये उपाय आप इस पितृ पक्ष के अमावस्या यानि सर्वपितृ अमावस्या के दिन कर सकते हैं। इस बार अमावस्या 28 सितबंर दिन शनिवार तो पढ़ रही है।

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार बिल्ली का पितरों से संबंध माना जाता है। कहा जाता है ये अपनी किसी अधूरी इच्छा को पूरी करने के लिए अपने वंशजों के इर्द गिर्द घुमकर संकेत देने का प्रयास करती नज़र आती है।

अगर किसी के घर में बार-बार बिल्ली का आना, रोज़ रोज़ दिखाई देना, घर के आंगन या छत पर बिल्ली का रोना, लड़ाई करने आदि जैसा कुछ घट रहा हो तो इसके अशुभ प्रभावों से बचने के लिए पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन तुरंत असरकारक उपाय करें।

ये हैं उपाय-
अपने ज्ञात अज्ञात पूर्वजों की शांति व तृप्ति के लिए सर्वपितृ अमावस्या के दिन घर या किसी नदी, तालाब में दक्षिण दिशा की ओर मुख करके शुद्ध जल में काले तिल मिलाकर स्वयं या किसी अनुभवी ब्राह्मण से तर्पण करें या कराएं। ऐसा कहा जाता है तर्पण करते वक्त पितरों से बाधा से मुक्त होने की प्रार्थना करने से सभी तरह की बाधाएं दूर हो जाती है।

मोक्ष दिलवाने वाली इस अमावस्या के दिन सुबह 5 से 6 बजे के बीच एवं शाम को भी 6 बजे से 7 बजे के बीच किसी प्राचीन पीपल के पेड़ पर शक्कर मिला मीठा जल चढाएं एवं आटे के बने दो बत्ती वाले दो दीपक भी जलाएं।

कहा जाता है इन उपायों को करने के बाद बिल्ली के कारण होने वाले अशुभ परिणामों का प्रभाव खत्म हो जाता है।

Jyoti

Advertising