Sanjauli Mosque: संजौली मस्जिद की 3 मंजिलों को सील करने की तैयारी, सोमवार तक हो सकती है कार्रवाई

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 08:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

शिमला (वंदना): संजौली मस्जिद के अवैध हिस्से को सील करने की तैयारी नगर निगम प्रशासन ने कर ली है, अब सोमवार तक निगम प्रशासन इस पर अंतिम कार्रवाई अमल में ला सकता है। मस्जिद कमेटी की ओर से अवैध हिस्से को सील करने की मांग और वक्फ बोर्ड द्वारा कमेटी के इस फैसले को मंजूरी देने के बाद निगम जल्द ही मस्जिद के अवैध हिस्से को सील करेगा। प्रशासन की ओर से इसके लिए जरूरी औपचारिकताओं को भी पूरा कर लिया गया है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार तक प्रशासन की ओर से इस पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

2010 से मस्जिद निर्माण किया जा रहा है। पांच मंजिला मस्जिद की 3 मंजिलें अवैध तरीके से बनाई गई हैं जिन्हें हिन्दू संगठन तोड़ने की मांग कर रहे हैं। हालांकि मामला निगम आयुक्त कोर्ट में विचाराधीन है जिस पर 5 अक्तूबर को सुनवाई होनी है। अवैध हिस्से को तोड़ने को लेकर कोर्ट से फैसला आना है। इस बीच मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड द्वारा अवैध हिस्से को सील करने को लेकर निगम आयुक्त को पत्र दिया गया है जिसमें मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने व सील करने पर कोई आपत्ति कमेटी और वक्फ बोर्ड को नहीं है, ऐसे में अब प्रशासन मस्जिद के अवैध हिस्से को सील करने की तैयारी कर रही है। 1947 से पहले जो मस्जिद का ढांचा बना था उसे पहले की तरह से वैधता दी जाए।

 इस पर अब नगर निगम शिमला की ओर से विचार किया जाना प्रस्तावित है। मामले पर सोमवार तक कार्रवाई की जा सकती है। वहीं मामले को लेकर प्रशासन की ओर से ताजा स्टेटस रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई है। कोर्ट ने भी निगम के जे.ई. को मामले पर फ्रैश स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश करने के आदेश दिए थे। ऐसे में प्रशासन ने मस्जिद से जुड़ी स्टेटस रिपोर्ट तैयार कर ली है। इसमें मस्जिद को लेकर कब-कब निर्माण किया गया और प्रशासन की ओर से कितने नोटिस और क्या कार्रवाई की गई। इन सबका जिक्र रिपोर्ट में किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News