Ramayan: किसने दिया था हनुमान जी को माता सीता का पता?

Wednesday, Sep 23, 2020 - 06:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
रामायण काल में जब श्री राम अपने भ्राता व अपनी अर्धांगिनी के साथ 14 साल के वनवास के लिए गए तो कथाओं के अनुसार वनवास खत्म होने से ठीक 1 साल पहले लंका के राजा द्वारा माता सीता का अपहरण कर लिया गया। जिसके बाद श्री राम व्याकुलता के साथ जंगलों में सीता माता की खोज करने लगे। इस दौरान उन्हें न केवल राक्षस का सामना करना पड़ा बल्कि बहुत से ऋषि मुनि आदि भी मिले। तो वहीं इसी दौरान श्री राम की भेंट अपने परम भक्त हनुमान जी से भी हुई, जिन्होंने माता सीता को ढूंढने का सारा भार अपने कंधों पर उठाया। श्री राम के संपूर्ण जीवन को दर्शाने वाली रामायण में किए वर्णन के अनुसार हनुमान जी ने माता सीता के पास जाने के लिए दुर्गम सागर को पार कर लंका पहुंच गए थे। मगर क्या आप ये जानते हैं कि सीता माता उन्हें किसने दिया था? 

शायद बहुत कम ही लोग होंगे जिन्होंने इसके बारे में सोचा होगा कि हनुमान जी को सीता माता का पता किसने और कैसे दिया था?

तो आपको बता दें आज हम अपने इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। जी हां, हम आपको बताने वाले हैं रामायण काल से जुड़ा एक ऐसा ही तथ्य। कथाओं के अनुसार लंकापति रावण जब साधु का भेष बनाकर माता सीता का अपहरण कर उन्हें अपने पुष्पक विमान से लंका लेकर जाता है तो एक पक्षी द्वारा उसे रोकने का प्रयास किया जाता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ये पक्षी कोई और नहीं बल्कि जटायु थे, जो एक गरुड़ पक्षी थे 

माता सीता को बचाने के लिए जटायु ने शक्तिशाली रावण पर हमला बोल दिया था, परंतु शक्तिशाली रावण ने जटायु के पंख काट दिए जिससे जमीन पर आ गिरे। किंतु प्राण त्यागने से पहले श्री राम को रावण के बारे में बताया कि रावण द्वारा माता सीता को ले जाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें पौराणिक कथा के अनुसार जटायु के एक भाई भी थे जिनका नाम संपाती था, जो दोनों अरुण नाम के देवपक्षी की संतान थे। जो स्वयं अरुण प्रजापति कश्यप की संतान थे तथा इन्हीं के एक भाई थे जिन्हें गुरुड़ कहा जाता है। इसके अलावा बता दें सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु के वाहन भी गरुड़ ही हैं तथा अरुण सूर्यदेव के सारथी हैं। 

संपाती ने बताया माता सीता का पता
धार्मिक कथाओं के अनुसार रावण द्वारा प्रहार के कारण जब जटायु की मृत्यु हो गई तो, भगवान राम की मदद के लिए उनके सभी सहयोगी जुड़ गए। जिसमें उनके परम भक्त हनुमान, जामवंत, अंगद, सुग्रीव आदि थे। माता सीता की खोज करते-करते इन्ही में एक और नाम शामिल हुआ था जो था संपाती। शास्त्रों के अनुसार संपाती और कोई नहीं बल्कि जटायु के भाई थे। जिन्हें हनुमान जो ने रावण द्वारा सीता माता को ले जाने तक से लेकर जटायु जी को मृत्यु को प्राप्त हो जाने तक की पूरी घटना बताई थी। 

प्रचलित कथाओं के अनुसार यह खबर सुनकर संपाती को अत्यंत दुख हुआ था जिसके बाद संपाती ने अपनी नज़रों को घुमाना आरंभ किया। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि संपाती की नजरें बहुत तेज थीं और वे बहुत दूर तक देख सकते थे। अपनी दिव्य दृष्टि की मदद से हनुमान जी और जांबवंत को बताया था कि रावण माता सीता को लंका ले गया है। जिसके बाद हनुमान जी ने यह समाचार तुरंत भगवान श्री राम को दिया था। 

Jyoti

Advertising