भगवान विष्णु के इस मंदिर का नाम जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Sunday, Mar 17, 2019 - 03:14 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं अगर किसी के विभिन्न संप्रदाय देखने का मन हो तो उसे भारत का दौरा करना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि भारत एकलौता एक ऐसा देश है जहां हर धर्म संप्रदाय के लोग साथ मिलकर एकजुट होकर रहते हैं। यहीं कारण है कि यहां अनेकों तरह के धार्मिक स्थलों और मंदिर आदि की भरमार देखने को मिलती है। यहां देवी-देवताओं के तो अनोखे मंदिर हैं ही बल्कि यहां कई ऐसे विचित्र मंदिर हैं जिनके रहस्य इतना दिलचस्प है कि सुनने वाला दंग रह जाए। तो चलिए आज ऐसे ही मंदरि के बारे में जानते हैं जहां निवास तो भगवान विष्णु करते हैं, लेकिन मंदिर का नाम उनके नाम से न होकर सास-बहू मंदिर है। इससे पहले कि आपका दिमाग सवालों के चक्रव्यूह में गुम हो जाए हम आपको बताएंगे कि आखिर विष्णु भगवान के इस मंदिर का नाम सास-बहू कैसे और क्यों रखा गया है।

बता दें हम बात कर रहे हैं राजस्थान के उदयपुर से दूर नागदा गांव में स्थित मंदिर की, जो भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर से जुड़ी मान्यता के अनुसार प्राचीन समय में कच्छवाहा वंश के राजा महिपाल का शासन था, जिनकी पत्नी भगवान विष्णु की बहुत बड़ी भक्त थी। उनकी पूजा-अर्चना को ध्यान में रखते हुए यहां  सहस्‍त्रबाहू नाम के मंदिर का निर्माण करवाया गया था।

कुछ सालों बाद रानी के पुत्र का विवाह हुआ और उनकी बहू भगवान शिव को पूजती थीं। तो राजा ने अपनी बहू के लिए उसी मंदिर के पास भगवान शिव का मंदिर बनवाया। जिसके बाद दोनों मंदिरों को सहस्‍त्रबाहू कहा जाने लगा।

सहस्‍त्रबाहू से बना सास-बहू मंदिर
बता दें कि मंदिर में सबसे पहले भगवान विष्णु की स्थापना हुई थी इसलिए इस नाम सहस्‍त्रबाहू पड़ा। हिंदू धर्म के अनुसार इसका'हज़ार भुजाओं वाले'। बाद में सही तरीके से न बोल पाने की वजह से इस मंदिर प्राचीन सहस्‍त्रबाहू मंदिर सास-बहू मंदिर हो गया।

इतना पुराना है ये मंदिर
मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 1100 साल पहले कच्‍छपघात राजवंश के राजा महिपाल और रत्‍नपाल ने बनवाया था। कहते हैं बड़ा मंदिर मां के लिए और छोटा मंदिर अपनी रानी के लिए बनवाया गया था। तब से ही ये मंदिर सास-बहू के नाम से मशहूर है। परिसर में श्री हरि विष्‍णु की 32 मीटर ऊंची और 22 मीटर चौड़ी सौ भुजाओं वाली प्रतिमा स्थापित है।

अगर आपने घर में पाल रखा है तोता तो ये वीडियो ज़रूर देखें (VIDEO)

Jyoti

Advertising