क्या आपके भी खुशहाल घर में बहू आते ही होने लगा है क्लेश ?

Wednesday, Apr 01, 2020 - 01:58 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

पुराणी कहावत है जहां चार बर्तन होंगे वह आपस में टकराएंगे ही लेकिन सुखी संपन्न घर में कई बार बहू आने से गृह क्लेश होने लगते हैं। क्या आप जानते हैं इसका कारण घर में उत्पन्न हुआ वास्तुदोष भी हो सकता है। घर में नई बहू के आने की खुशी में घर में तोड़-फोड़ करके उसे नया रूप दिया जाता है। जिससे वास्तु अनुसार न करके अपनी सहुलियत के अनुसार कर लिया जाता है। आईए जानें कैसे गृह क्लेश को रोक कर परिवार में प्रेम और अपनापन लाया जा सकता है?

सास-ससुर का बैडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए क्योंकि यह दिशा हावी होती है। घर के बड़ों को ही इस दिशा में निवास करना चाहिए। यदि ऐसा करना संभव न हो तो उनको अपना बैड इस दिशा में कर लेना चाहिए।

अपनी कम्पलिट फैमिली फोटो को लाल रंग के फ्रेम में मड़वा कर सभी पारिवारिक सदस्य अपने-अपने कमरे में लगवाएं। इससे सास बहू का रिश्ता मां बेटी सा हो जाएगा और जिन सदस्यों में मतभेद रहते हैं उनके मतभेद समाप्त होंगे।

किचन का निर्माण घर के मध्य में न करें क्योंकि इससे पारिवारिक सदस्यों में दरार पैदा होती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी अपना सिर ऊठाने लगती हैं। रसोई उत्तर-पूर्व में बनाएं।

घर की दिवारों को सजाने के लिए बहुत से रंगों को उपयोग में न लाएं। खासकर लाल रंग को कम से कम उपयोग में लाएं। स्वास्थ्य की दृष्टि से रसोई के लिए नीला रंग ना करवाएं।

Niyati Bhandari

Advertising