Republic Day 2022: भारत के 73 वें गणतंत्र दिवस पर देखें श्री बांके बिहारी मंदिर का अद्भुत नज़ारा

Thursday, Jan 27, 2022 - 11:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Republic Day 2022: कल 26 जनवरी, 2022 को संपूर्ण भारत में 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न बहुत धूमधाम के साथ मनाया गया। भारत की राजधानी दिल्ली में देशभक्ति की लहर में शान से तिरंगा फहराया गया। भारत में रिपब्लिक डे के अवसपर पर गज़ेटेड हॉलिडे रहती है। इसी मौके का लाभ उठाते हुए बहुत से भक्तों के कदम वृंदावन की ओर बढ़ गए। उन्होंने गणतंत्र दिवस सांवरे बांके बिहारी जी के साथ मनाया। मंदिर को तिरंगे में मौजूद तीनों रंगों केसरिया, सफेद और हरे रंग के गुब्बारों के साथ सजाया गया। 

श्री बांके बिहारी मंदिर के सेवाधिकारी श्री राजू गोस्वामी जी से जब पंजाब केसरी के संवादाता विक्की शर्मा ने पूछा, " बिहारी जी कौन हैं ?" 

उन्होंने बताया, "बिहारी जी वृंदावन वासियों के परम अराध्य और लाडले हैं। बिहारी जी केवल श्रीकृष्ण नहीं हैं बल्कि वो राधारानी और श्रीकृष्ण का सम्मिलित रूप हैं। 

जैसे की आजकल जाड़े का मौसम चल रहा है। ऐसे में श्री बांके बिहारी मंदिर में कैसी व्यवस्था की गई है।

इस पर गोस्वामी जी ने बताया, बिहारी जी को वैसे तो हमेशा लाड से रखा जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में उन्हें अधिक लाड लडाए जाते हैं।

उन्हें गर्म शौल, गर्म रजाई औढ़ाई जाती है और गर्म बिस्तर पर शयन करवाया जाता है। बिहारी जी को भोग भी गर्म-गर्म करवाया जाता है।

उनके भोग में ड्राई फ्रूट और केसर को प्राथमिकता दी जाती है। भक्त बिहारी जी के लिए विशेष सेवाएं देते हैं। 

Niyati Bhandari

Advertising