जब धरती पर पड़ा अकाल तो भोलेनाथ ने किया ऐसा चमत्कार

Sunday, Feb 10, 2019 - 04:12 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि भगवान भोलेनाथ ही एक ऐसे देव हैं जो अपने भक्तों की पुकार को जल्दी सुनते हैं और उनकी मनोकामना पूरी करते हैं। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि भालेनाथ के साथ-साथ अगर माता पार्वती की भी आराधना की जाए तो आपको आपकी पूजा का परिणाम ओर भी जल्दी देखने को मिलता है। हमारे हिंदू धार्मिक ग्रंथों में इनसे जुड़ी ऐसी बहुत सी कथाएं प्रचलित हैं जिसके पढ़ने व सुनने से भक्तों ये एहसास होता है कि कई बार भगवान एक भक्त की श्रद्धा को देखकर ही उसे उसका फल प्रदान कर देते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी ही कथा के बारे में बताएंगे जिसमें ये बताया गया है कि कैसे मां पार्वती ने अपनी बात भगवान शिव से न कह कर भी अपने भक्त की इच्छा को जानकर उसे पूरा करवाया।  

एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार शिव और मां पार्वती भ्रमण पर निकले। उस समय पृथ्वी पर घोर सूखा अकाल पड़ा था और पानी की पीने के पानी के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही थी। जब मां पार्वती ने ये सब देखा तो उनसे लोगों की दयनीय स्थिति सही नहीं गई। वे उदास हो गई लेकिन भगवान से कुछ बोल नहीं सकी।

तभी शिव-पार्वती को एक किसान दिखाई दिया जो कड़ी धूप में सूखे खेत को जोत रहा था। पार्वती को यह देखकर बहुत आश्चर्य हुआ और उन्होंने शिव से पूछा ही लिया इस बारे में कि इस सूखे के समय जहां पीने का पानी तक नहीं मिल रहा है, वहीं ये किसान इस धूप में व्यर्थ ही कड़ी मेहनत कर रहा है। तब शिवजी ने कहा कि वह खेत में हल इसलिए चला रहा है, ताकि खेत जोतने की उसकी आदत न छूट जाए।

इस बात को सुनकर पार्वती को ख्याल आया कि शिव जी के शंख बजाने से वर्षा होती है। अपनी इसी सोच को माता ने भगवान के सामने रखा और कहा कि आपने भी बहुत दिनों से अपना शंख नहीं बजाया, कहीं आप शंख बजाना न भूल जाएं। ये बात सुनकर भगवान ने शंख बजा दिया और पृथ्वी पर घनघोर बारिश हो गई जिससे कि जो सूखा पड़ा था वह बहुत जल्दी समाप्त हो गया।
इन लाल चूड़ियों की खनक, कैसे लाएगी married life में प्रेम की झनकार ?(video)


 

Lata

Advertising