...तो इसलिए चढ़ाया जाता है राम भक्त हनुमान को सिंदूर

Tuesday, Mar 26, 2019 - 11:12 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इस बात से तो सब वाकिफ होंगे कि मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी का होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी पर सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी होती है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का देवता माना जाता है और भक्‍त सच्‍चे श्रद्धाभाव से इन्हें प्रसाद के साथ सिंदूर चढ़ाते हैं। लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि उन्हें सिंदूर क्यों चढ़ाया जाता है। इसके पीछे क्या वजह हो सकती है। अगर आप नहीं जानते कि इसके पीछे का कारण तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी एक रोचक कथा के बारे में बताएंगे। जिससे आप सब ये जान पाएंगे कि क्यों बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाया जाता है। 

पौराणिक कथा के अनुसार राम भक्त हनुमान जी ने माता सीता को अपनी मांग में सिंदूर भरते देख लिया था। माता को ऐसा करते देखकर उन्होंने इस बारे में पूछा तो देवी सीता ने कहा ऐसा करने पर प्रभु राम प्रसन्न होते हैं और मेरे ऐसा करने पर उन्हें दीर्घायु की प्राप्ति होगी। इसलिए हर रोज अपनी मांग में एक चुटकी सिंदूर लगाती हुं। 

तभी अचानक से हनुमान जी इस बारे में सोचने लगे कि जब माता के एक चुटकी सिंदूर भरने से भगवान उनसे प्रसन्न रहते हैं और उन्हें उम्र मिलती है। तो क्यों न मैं अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर अपने प्रभु को हमेशा के लिए अमर कर दूं। तभी से हनुमान जी ने ऐसा करना शुरु कर दिया और जब वे पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर श्री राम के सामने गए तो भगवान ने इसके कारण पूछा और जब हनुमान से इसके पीछे की सारी कहानी सुनी तो वे इतने प्रसन्न हुए कि उन्होंने हनुमान जी को गले लगा लिया। इसके बाद से ही ये पंरपरा शुरु हुई और हर मंगलवार हनुमान जी को सिंदूर लगाया जाने लगा। 

कहते हैं कि हर मंगलवार को सिंदूर में घी मिलाकर हनुमान जी को लगाने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कोई महिला बजरंगबली को सिंदूर अर्पित न करें।
इस तरह घर में स्थापित करें श्री यंत्र, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा(video)  

Lata

Advertising