रंक से राजा बना देती है ये चीज़, क्या आपके पास है?

Monday, Dec 09, 2019 - 03:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक बार सूफी संत रूमी मक्का जा रहे थे। उनके साथ एक और सूफी संत थे। गर्मियों के दिन थे और यात्रा बेहद कठिन थी। तपते हुए रेगिस्तान में दिन भर चलने के बाद रात में जगह देखकर दोनों आराम करने को रुके। चलते वक्त रूमी को एक रोटी मिली थी। दोनों ने आधी-आधी रोटी खाई और सो गए। कुछ देर बाद रूमी के कान में कुछ आवाज पड़ी। उन्होंने उठकर देखा तो पाया कि साथी संत जोर-जोर से प्रार्थना कर रहा था। रूमी बड़े खुश हुए कि उनके साथ एक महान संत यात्रा कर रहा है। अगली सुबह दोनों फिर मक्का की ओर चले। 

अगली रात दोनों जब नए डेरे पर पहुंचे तो भोजन खत्म हो चुका था। रास्ते में भी किसी ने कुछ नहीं दिया था लेकिन गनीमत यह थी कि नए डेरे पर पीने को पानी मिल गया। पानी पीकर दोनों संतों ने खुदा को याद किया और सो गए। कुछ देर बाद फिर से रूमी को साथी संत की जोर-जोर से आवाज आने लगी। उठकर उन्होंने देखा कि प्रार्थना कर रहा संत काफी बेचैन है। पहले तो उन्हें लगा कि यह बेचैनी भूख की वजह से होगी लेकिन प्रार्थना में भूख का कोई जिक्र नहीं आया। अब संत रूमी ध्यान लगाकर साथी संत की पूरी प्रार्थना सुनने की कोशिश करने लगे। 

साथी संत प्रार्थना कर रहा था कि वह एक दिन उस देश का राजा बन जाए। यह जानकर रूमी को बड़ा धक्का लगा। उन्होंने प्रार्थना करते साथी से कहा, ''ऐसा लगता है कि गरीबी तुम्हें मुफ्त मिली है, इसलिए तुम राजा बनने की गुहार लगा रहे हो। अगर तुममें जरा भी ज्ञान होता तो इस तरह की मांग न करते। मांगना ही है तो ज्ञान मांगो, जो तुम्हें राजा और रंक जैसी भव बाधाओं से पार ले जाएगा।"

"यह सुनकर साथी संत की आंखें भीग गईं। वह बोला, ''आज आपने मेरी आंखें खोल दीं। मुझे पता चल गया है कि अमीरी ज्ञान का प्रमाण नहीं है।"

Jyoti

Advertising