जानिए, किस राशि पर शनि रहेंगे मेहरबान

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 11:43 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज 16 फरवरी 2019 दिन शनिवार तिथि एकादशी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन के स्वामी विश्वेदेवता है। तो आइए जानते हैं पंजाब केसरी के आचार्य कमल नंदलाल के द्वारा कि आपका आज का दिन आपके लिए कैसे फल लेकर आया है। 

अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें-
जानिए, किस राशि पर शनि रहेंगे मेहरबान
इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय वर्णित हैं, जिन्हें अगर सच्चे मन से अपनाया जाया तो जल्दी ही इनका सकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है। 

सुबह जब उठें तो सबसे पहले दोनों हाथों की हथेलियों को कुछ क्षण देखकर चेहरे पर तीन चार बार फेरे। धर्म ग्रंथों के अनुसार, हथेली के ऊपरी भाग में मां लक्ष्मी, बीच में मां सरस्वती व नीचे के भाग (मणि बंध) में भगवान विष्णु का स्थान होता है। इसलिए रोज सुबह उठते ही अपनी हथेली देखने से भाग्य चमक उठता है।

किस्मत चमकाने के लिए जाए तो रोज चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालें। ऐसा करने से आपके दुश कर्मों का क्षय होगा और पुण्य कर्म उदय होंगे। यही पुण्य कर्म आपकी मनोकामना पूर्ति में सहायक होंगे।

घर में स्थापित देवी-देवताओं को रोज फूलों से सजाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि फूल ताजे ही हो। सच्चे मन से देवी-देवताओं को फूल आदि अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं व व्यक्ति के जीवन की हर परेशानी दूर कर सकते हैं। स्नान करने के बाद तोड़े गए फूल ही भगवान को चढ़ाना चाहिए, ऐसा नियम है।

रोज जब भी घर से निकले तो उसके पहले अपने माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों के चर्ण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में स्थित सभी विपरीत ग्रह आपके अनुकूल हो जाएंगे और शुभ फल प्रदान करेंगे। माता-पिता के आशीर्वाद से आप पर आने वाला संकट टल जाएगा और आपके काम बनते चले जाएंगे।

रोज सुबह स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ पर एक लोटा जल चढ़ाएं। मान्यता है कि पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। रोज ये उपाय करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं। इस पेड़ का महत्व इसी बात से जाना जा सकता है कि अर्जुन को गीता का उपदेश देते हुए भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं को पीपल का पेड़ बताया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News