कालाष्टमी: काल भैरव इन राशियों के सभी दुःखों का करेंगे नाश

Thursday, May 14, 2020 - 06:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rashifal in hindi: आज 14 मई, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि सप्तमी है। जो प्रात: 6:52 तक रहने वाली थी तत्पश्चात अष्टमी तिथि का आरंभ हो गया है। आज सारा दिन ब्रह्म योग रहने वाला है। सुबह 6:23 से आरंभ होकर कल सुबह तक धनिष्ठा नक्षत्र भी रहेगा। सायं 5:17 पर सूर्य राशि परवर्तन करेंगे। वे अभी तक मेष राशि में वास कर रहे थे, अब वे वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे और 14 जून की रात्रि 11:54 तक इसी राशि में रहेंगे। अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें।


हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर भगवान शिव के अवतार बाबा काल भैरव के निमित्त कालाष्टमी का व्रत करने का विधान है। कालाष्टमी के दिन रुद्र अवतार भैरव की उत्तपत्ति हुई थी। अत: इस दिन बाबा भैरव का विधिवत व्रत, पूजन व उपाय करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है, स्वास्थ्य उत्तम रहता है व क्रूर ग्रहों के अशुभ प्रभाव से सदा के लिए मुक्ति मिलती है।


इसके अतिरिक्त इस शुभ तिथि पर मां शीतला की भी पूजा और व्रत-उपवास किया जाता है। शीतला माता के आशीर्वाद से निरोगी काया प्राप्त होती है। जैसे की आजकल कोरोना महामारी ने अपना आतंक सभी और फैलाया हुआ है। उस से बचने के लिए मां शीतला की आराधना सर्वोत्तम उपाय है।

Niyati Bhandari

Advertising